मुकेश अंबानी बायो एनर्जी से किसानों को बनाएंगे ऊर्जादाता, कहा- गांवों में निकलेंगी 30 हजार नौकरियां

रिलायंस का न्यू एनर्जी बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है। 2025 तक 55 कंप्रेस्ड बायोगैस (CBG) प्लांट्स का लक्ष्य है, जिससे किसानों को ऊर्जादाता बनाया जाएगा और ग्रामीण क्षेत्रों में 30,000 से अधिक नौकरियां पैदा होंगी। कंपनी न्यू एनर्जी बिजनेस में 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

HIGHLIGHTS

  1. रिलायंस न्यू एनर्जी सेगमेंट पर जोर, बड़ा मुनाफा संभावित।
  2. कच्छ में 150 अरब यूनिट बिजली उत्पादन का लक्ष्य।
  3. सोलर PV मॉड्यूल उत्पादन और बैटरी विनिर्माण जल्द शुरू।

बिजनेस डेस्क, इंदौर। अरबपति कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने Reliance AGM 2024 में न्यू एनर्जी सेगमेंट को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा की है। उन्होंने कहा कि रिलायंस का जोर अब न्यू एनर्जी सेगमेंट पर रहेगा, क्योंकि इसमें काफी संभावनाएं हैं।

मुकेश अंबानी, रिलायंस इडंस्ट्रीज के चेयरपर्सन ने कहा कि न्यू एनर्जी कारोबार में काफी मुनाफा है। यह 5 से 7 साल बाद ही ऑयल टु केमिकल बिजनेस के बराबर मुनाफा करेगा। उन्होंने बताया कि रिलायंस ने कच्छ में बंजर भूमि पट्टे पर लेकर उसमें बिजली पैदा की जाएगी। हमारा टारगेट है कि आने वाले 10 साल में 150 अरब यूनिट बिजली पैदा करेंगे। यह भारत की कुल ऊर्जा का 10 प्रतिशत है।

सोलर फोटो-वोल्टाइक का प्रोडक्शन

रिलायंस ने तय किया है कि वह सोलर फोटो-वोल्टाइक मॉड्यूल के प्रोडक्शन का काम इस साल से शुरू करेगी।

मुकेश अंबानी ने कहा कि हमने तय किया है कि मॉड्यूल, सेल, ग्लास, वेफर, इंगोट और पॉलीसिलिकॉन से जुड़ा एकीकृत सौर उत्पादन सुविधाओं के पहले चरण का काम अगली तिमाही तक पूरा कर लें। शुरूआत में इसकी क्षमता 10 गीगावॉट तक रहेगी। जामनगर में एकीकृत उन्नत रसायन आधारित बैटरी विनिर्माण पर काम चल रहा है। इसमें काम शुरू होने के लिए एक साल का समय लगेगा।

किसान से बनेंगे ऊर्जादाता

अंबानी ने न्यू एनर्जी बिजनेस के बारे में कहा कि बायो एनर्जी कारोबार में असीमित संभावनाएं हैं। हमने लक्ष्य रखा है कि ऑपरेटिंग कंप्रेस्ड बायोगैस के प्लांट 2025 तक 55 कर देंगे। इसी के साथ किसानों की भी इनकम बढ़ेगी। वह ऊर्जादाता कहलाए जाने लगेंगे। इससे गांवों में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष 30 हजार नौकरियां मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button