Bangladesh Protests LIVE Updates: इस्तीफा देने के बाद शेख हसीना ने छोड़ा बांग्लादेश, भारत में शरण लेने की अटकलें… अंतरिम सरकार बनने तक सेना संभालेगी मोर्चा

गृह युद्ध की कगार पर पहुंच चुके बांग्लादेश (Bangladesh Protests LIVE Updates) में सोमवार दोपहर तेजी से घटनाक्रम बदला। खबर आई कि सेना के कहने पर शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद वे अपनी बहन शेख रिहाना के साथ सेना के हेलीकॉप्टर में सवार होकर भारत की तरफ रवाना हो गईं।

एजेंसी, ढाका (Bangladesh Protests LIVE Updates)। हिंसाग्रस्त बांग्लादेश में हालात बदतर हो गए हैं। इस बीच, तेजी से बदले घटनाक्रम में प्रधानमंत्री शेख हसीना ने देश छोड़ दिया। कहा जा रहा है कि उन्होंने अपनी बहन शेख रिहाना के साथ भारत में शरण ली है। उनका हेलिकॉप्टर अगरतला में लैंड होने की सूचना है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं है।

इसके बाद बांग्लादेश सेना प्रमुख जनरल वेकर-उज-जमान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राष्ट्र को संबोधित किया। सेना प्रमुख ने बताया कि जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते, तब तक सेना तैनात रहेगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात से दुनिया में बांग्लादेश की बदनामी हुई है। हमने सभी पक्षों को बुलाया है। आंदोलनकारी संगठनों को भी बुलाया है। जल्द ही अंतरिम सरकार का गठन होगा।

बता दें, बांग्लादेश में आरक्षण के मुद्दे पर पिछले महीने प्रदर्शन की शुरुआत हुई थी। देखते ही देखते छात्र संगठन हिंसक हो गए। बांग्लादेश सरकार ने 1971 मुक्ति संग्राम में शामिल होने वाले लोगों के रिश्तेदारों को सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण का आदेश था।

यह मुद्दा हाई कोर्ट होते हुए सुप्रीम कोर्ट गया। जुलाई के आखिरी में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला रद कर दिया। इसके बाद भी प्रदर्शन नहीं थमे। रविवार को भड़की ताजा हिंसा में करीब 100 लोगों की मौत हुई थी। भीड़ ने कई पुलिसकर्मियों को गोली मार दी थी। इस हिंसा में अब तक कुल 300 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों घायल हैं।

Bangladesh Violence Latest Updates

  • बांग्लादेश में जल्द हालात सामान्य होने की उम्मीद है।
  • सेना प्रमुख ने सभी मांगे मानने की घोषणा कर दी है।
  • पुलिस को हटाकर सेना की तैनाती कर दी गई है।
  • इंटरनेट और सोशल मीडिया पर पहले से बैन है।
  • सेना के कहने पर शेख हसीना ने इस्तीफा दिया है।

  • प्रदर्शनकारियों ने मुजीब उर रहमान की मूर्ति तोड़ी।
  • शेख हसीना के पिताजी हैं मुजीब उर रहमान।
  • मुजीब उर रहमान बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति थे।
  • 15 अगस्त 1975 को इनकी हत्या हो गई थी।

वीडियो: बांग्लादेश प्रधानमंत्री आवास में घुसी भीड़।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button