Investment: निवेश करने से पहले बना लें लाॅन्ग टर्म का प्लान, ये टिप्स आएंगी आपके काम"/>

Investment: निवेश करने से पहले बना लें लाॅन्ग टर्म का प्लान, ये टिप्स आएंगी आपके काम

अगर आप भी निवेश का प्लान कर रहे हैं, तो आपको उससे पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आप रिस्क के साथ निवेश करना चाह रहे हैं या फिर बिना रिस्क के निवेश करना चाहते हैं, इसकी अच्छी तरह प्लानिंग बना लेना चाहिए। आप कहीं भी निवेश करें उससे पहले उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करें।

HIGHLIGHTS

  1. लॉन्ग टर्म में निवेश के हिसाब से पूंजी विभाजित करें।
  2. निफ्टी की टॉप कंपनियों के शेयर चुन सकते हैं।
  3. रियल इस्टेट और सोने में निवेश किया जा सकता है।

बिजनेस डेस्क, इंदौर। Investment: सीए हर्ष विजयवर्गीय के मुताबिक, निवेश से पहले अपनी योजना तैयार करें। इसके लिए खुद को समय दें और तय करें कि आप किस क्षेत्र में निवेश करना चाहते हैं। यह भी तय करें कि आप कितनी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं। शॉर्ट टर्म, मिड टर्म और लॉन्ग टर्म में निवेश करने के हिसाब से अपनी पूंजी को विभाजित करें। इस बात का आकलन करें कि आप कितना निवेश करना चाहते हैं। मिड टर्म के निवेश के लिए गोल्ड बॉन्ड, म्यूचुअल फंड, आरइआइटी, डेट फंड, एफडीआर और टैक्स बचत वाले माध्यम चुनें। अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो निफ्टी की टॉप कंपनियों के शेयर चुन सकते हैं।

इन जगह किया जा सकता है निवेश

लंबे समय के लिए रियल इस्टेट और सोने में निवेश किया जा सकता है। आप अपनी उम्र की संख्या को 100 में से घटाए और जो भी अंक आए उतनी प्रतिशत पूंजी ज्यादा जोखिम वाले माध्यमों में निवेश करें। उदाहरण के लिए अगर आपकी उम्र 35 वर्ष है, तो आप 65 प्रतिशत पूंजी ज्यादा जोखिम वाले माध्यम में निवेश कर सकते हैं। कमाई शुरू होते से ही आपको थोड़ा-थोड़ा और नियमित निवेश करने की आदत बना लेना चाहिए। यह भविष्य में आपको बहुत मदद करेगा। कई लोग सोचते हैं कि जब बड़ी पूंजी जमा हो जाएगी, तब निवेश करेंगे। यह सोच गलत है।

कोई अचल संपत्ति जरूर बनाएं

व्यक्ति को जल्द से जल्द निवेश करना शुरू करना चाहिए। एक उम्र के बाद जोखिम कम करें व स्वास्थ्य और भविष्य की सुरक्षा के लिए भी निवेश करें। युवा या अधेड़ अपने लिए रिटायरमेंट जरूर प्लान करें। पेंशन प्लान के साथ कोई अचल संपत्ति बनाएं। इससे आप बाद में पूंजीगत लाभ या किराये के रूप में एक निश्चित राशि की व्यवस्था कर सकें। साथ ही लंबे समय के लिए सोना व अच्छे शेयर भी बेहतर रिटर्न देते हैं। जिन्हें आप समय आने पर भुनाकर संपत्ति में लगा सकते हैं।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button