Anti Anxiety Foods: तनाव और चिंता हो जाएगी छूमंतर, इन पांच फूड्स को कर लें डाइट में शामिल"/>

Anti Anxiety Foods: तनाव और चिंता हो जाएगी छूमंतर, इन पांच फूड्स को कर लें डाइट में शामिल

आज की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में तनाव और चिंता की परेशानी हर कोई अपनी लाइफ में फेस करता है। आपको भी यह समस्या है और आप राहत पाना चाहते हैं, तो जिंदगी में कुछ बदलाव करने ही होंगे। इसके साथ आपको कुछ फूड्स भी डाइट में शामिल कर पड़ेंगे।

HIGHLIGHTS

  1. हर उम्र के व्यक्ति को तनाव और चिंता परेशान कर रही है।
  2. तनाव के पीछे कई वजह व कई चीजें जिम्मेदार हो सकती हैं।
  3. एंग्जाइटी की समस्या को दूर करने लिए जीवन में बदलाव जरूरी है।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। एंग्जाइटी और डिप्रेशन को दूर करने के लिए अक्सर दवाओं की मदद ली जाती है, लेकिन अगर शुरुआत में ही डाइट में बदलाव कर लिए जाएं, तो काफी फायदा हो सकता है। यह फूड्स आपके ब्रेन को राहत देंगे। आइए इस आर्टिकल में इन फूड्स के बारे में जानें।

दही

दही को खाने से तनाव दूर किया जा सकता है। आपको बता दें कि इसमें शामिल तत्व दिमाग को राहत देते हैं। दही में लैक्टोबैसिलस, बैक्टीरिया और बिफीडो बैक्टीरिया होते हैं। यह तनाव को कम करने का काम करते हैं।

सौंफ

सौंप को डाइट में शामिल करने से एंग्जाइटी और डिप्रेशन को कम किया जा सकता है। भोजन के बाद सौंप खानी चाहिए, क्यों कि यह आपकी गैस की समस्या को कम करेगा और गुस्से को भी शांत करने का काम करेगा।

सेब

सेब बहुत ही गुणकारी फल है, क्योंकि यह सेहत को फायदा पहुंचाता है। आपको बता दें कि सेब में पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है। इसको खाली पेट खाने से मेंटल हेल्थ बेहतर होती है। यह तनाव को दूर करने का काम करती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, शिमला मिर्च, मटर, और ब्रोकली जैसी हरी सब्जियां रोज खानी चाहिए। यह आपके दिमाग को खुश करती हैं, क्यों कि हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं। यह आपको तनाव और चिंता से दूर करती हैं।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button