Quant Mutual Fund: सेबी की जांच से घबराएं नहीं निवेशक, इन बातों का रखें ध्यान"/>

Quant Mutual Fund: सेबी की जांच से घबराएं नहीं निवेशक, इन बातों का रखें ध्यान

बाजार नियामक सेबी द्वारा क्‍वांट म्‍यूचुअल फंड के खिलाफ जांच शुरू की जा चुकी है। सेबी की कार्रवाई के बाद से ही क्‍वांट म्‍यूचुअल फंड में पैसा लगाने वाले निवेशक चिंतित हो रहे हैं। कुछ ने फंड से पैसा निकालना भी शुरू कर दिया है। लेकिन ऐसे में घबराने की जगह सिर्फ कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

HIGHLIGHTS

  1. सेबी निवेशकों का हित बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठाता है।
  2. आम निवेशकों को नुकसान नहीं हो, इसका खास ध्यान रखा जाता है।
  3. अलग-अलग फंडों को चुने और पैसा बांट कर लगाएं।

बिजनेस डेस्क, इंदौर। Quant Mutual Fund: सुमित सिंह मोंगिया चार्टर्ड अकाउंटेंट के मुताबिक, सेबी ने हाल ही में कुछ फंड हाउस की जांच शुरू की है। फ्रंट रनिंग के आरोपों के बाद जांच शुरू हुई है। फिलहाल क्वांट ग्रुप जांच के दायरे में है। इससे पहले कुछ दूसरे म्यूचुअल फंड हाउसों की भी जांच हो चुकी है। ऐसी खबरों से म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले निवेशक परेशान हो जाते हैं। फ्रंट रनिंग से मतलब है कि फंड मैनेज करने वाले समूह से जुड़ा कोई व्यक्ति अंदरूनी जानकारी का लाभ उठाते हुए, उसे अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करता है। यह म्यूचुअल फंड बीते वर्षों में तेजी से रिटर्न देने वाला बना हुआ है।

 

जल्दबाजी में कोई निर्णय नहीं लें

इससे आम निवेशकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। सेबी निवेशकों का हित बनाए रखने और बाजार को निष्पक्ष बनाए रखने के लिए तमाम जरूरी कदम उठाता है। ऐसे में आम निवेशकों को इसका नुकसान नहीं हो, इसका भी खास ध्यान रखा जाता है। ऐसे में निवेशकों को जल्दबाजी या घबराहट में कोई निर्णय नहीं लेना चाहिए। हमेशा अपने निवेश को डायवर्सिफाई करें। अलग-अलग माध्यमों को तो चुने ही। यदि आप म्यूचुअल फंड में भी पैसा लगाते हैं, तो पूरी पूंजी एक ही फंड में न लगाएं।

सुरक्षित माध्यम है म्यूचुअल फंड

अलग-अलग फंडों को चुने और पैसा बांट कर लगाएं। इससे आपका जोखिम भी कम होगा और लाभ वृद्धि को विस्तार देने में भी मदद मिलेगी। आम निवेशकों को लिए म्यूचुअल फंड हमेशा से सुरक्षित माध्यम माने जाते हैं। याद रखिए निवेश वही बेहतर हो सकता है, जो महंगाई की दर से मुकाबला कर सके। ऐसे में बैंक के जमा, एफडीआर आदि को निवेश नहीं कह सकते।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button