Investment Tips: ज्यादा पैसे बचाना चाहते हैं तो ऐसे करें निवेश की प्लानिंग"/>

Investment Tips: ज्यादा पैसे बचाना चाहते हैं तो ऐसे करें निवेश की प्लानिंग

अगर आप भी निवेश का प्लान कर रहे हैं, तो आपको उससे पहले कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। ऐसा नहीं करने से आपको भविष्य में जोखिम का सामना करना पड़ सकता है। शेयर मार्केट या फिर डेट में निवेश करने में थोड़ा रिस्क रहता है।

HIGHLIGHTS

  1. फंड मैनेजमेंट के तरीके को अच्छी तरह समझें
  2. स्टाॅक पर ध्यान केंद्रित करें और रिसर्च करें
  3. कंपनियों के प्रदर्शन, बेसिक्स व प्रमोटर्स की जानकारी लें

बिजनेस डेस्क, इंदौर। Investment Tips: चार्टर्ड अकाउंटेंट जेपी सर्राफ के मुताबिक, स्वस्थ निवेश के लिए योजना बनाना और निवेश का मकसद जानना आवश्यक है। ऐसे में हर व्यक्ति को पहले यह निर्धारित करना और मन में स्पष्टता होना जरूरी है कि वह कितने समय के लिए और कितने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए निवेश करना चाहता है। इससे न केवल निवेश से जुड़े बेहतर फैसले लेने में मदद मिलती है, बल्कि बजट बनाने में और ज्यादा पैसे बचाने में भी मदद मिल सकती है। निवेश के पहले भी कुछ रिसर्च करना बेहद जरूरी है।

पहले कुछ सिक्योरिटी को शॉर्टलिस्ट करें

हर स्टॉक या एसेट क्लास की जांच करना मुश्किल है, लेकिन निवेशकों को अपनी मेहनत की कमाई निवेश करने से पहले कुछ सिक्योरिटी को शॉर्टलिस्ट करना चाहिए। फिर उनके स्टाॅक पर ध्यान केंद्रित करें और उनका रिसर्च और विश्लेषण करें। इन चुनिंदा स्टाक के बीते दौर के प्रदर्शन से लेकर कंपनियों के बेसिक्स व प्रमोटर्स तक की जानकारी निकालें। इसके बाद इनमें से बेहतर को चुनकर निवेश की योजना बनाएं। साथ ही स्टॉक, बॉन्ड, म्युचुअल फंड आदि में पैसा बनाना सीखना चाहते हैं तो इसके बारे में जानकारी लेते रहें।

प्रदर्शन रिपोर्ट से अपडेटेड रहें

तमाम बाॅन्ड और फंड के प्रदर्शन से लेकर उनके फंड मैनेजमेंट के तरीके को समझें। हर फंड की समय-समय पर प्रदर्शन रिपोर्ट जारी होती है। इस दिशा में खुद को अपडेट करते रहें। निवेशकों को तकनीकी विश्लेषण और निवेश रणनीतियों के बारे में ज्यादा और लगातार सीखते रहना आज की जरूरत है। याद रखिए बाजार ने फंडामेंटल के पुराने नियमों को तोड़ दिया है। ऐसे में अद्यतन जानकारी और लगातार जागरूक रहना ही आपके जोखिम को कम करने और बेहतर रिटर्न का जरिया बन सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button