G7 समिट में शामिल होने इटली पहुंचे PM मोदी, जो बाइडेन से मुलाकात संभव, मेलोनी के साथ भी करेंगे बैठक"/>

G7 समिट में शामिल होने इटली पहुंचे PM मोदी, जो बाइडेन से मुलाकात संभव, मेलोनी के साथ भी करेंगे बैठक

HIGHLIGHTS

  1. आज इटली में आयोजित होगा जी 7 शिखर सम्मेलन
  2. भारत को आउटरीच देश के रूप में किया है आमंत्रित
  3. समिट में जो बाइडेन से भी मुलाकात कर सकते हैं पीएम
G7 Summit एजेंसी, नई दिल्‍ली। जी 7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली पहुंच गए हैं। वे प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के साथ बैठक करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रीय सलाहकार जैक सुलिवन की मानें तो प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मुलाकात कर सकते हैं।
 

बता दें कि अमेरिकी एनएस भी जो बाइडेन के साथ जी 7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत में बाइडेन और प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात की उम्मीद जताई। हालांकि, उन्होंने कहा कि इसकी औपचारिक पुष्टि भारतीय पक्ष पर निर्भर है, लेकिन हमें उम्मीद है कि दोनों नेताओं को मुलाकात का अवसर मिलेगा।

वही इटली पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक हैंडल पर पोस्ट कर कहा कि ‘G7 शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा में शामिल होने के लिए उत्सुक हूं। साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना और उज्जवल भविष्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है।’

बाइडेन ने पीएम मोदी काे दी थी बधाई

सुलिवन ने इस दौरान कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की लगातार तीसरी जीत के दौरान बाइडेन पेरिस में थे, जहां से फोन कर उन्‍होंने पीएम को बधाई दी थी

मेलोनी से भी मुलाकात करेंगे मोदी

लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी का यह पहला विदेशी दौरा है। वे यहां इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से भी मुलाकात करेंगे। बता दें कि G7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए मेलोनी ने ही प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया था।

स्विट्जरलैंड भी जाएंगे पीएम मोदी

G7 शिखर सम्मेलन आज आयोजित होगा। यहां भारत को आउटरीच देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी शिखर सम्मेलन में उपस्थित अन्य विश्व नेताओं के साथ भारत और वैश्विक दक्षिण के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत करेंगे। वहीं इसी माह स्विट्जरलैंड में यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन भी आयोजित होना है, इसमें लगभग 90 देश शामिल होंगे। पीएम मोदी भी इस बैठक में शामिल होने स्विट्जरलैंड जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button