Vaishakhi Purnima 2024: शुभयोगों में वैशाख पूर्णिमा आज, श्रीहरि का होगा पूजन, नर्मदा में लगेगी आस्था की डुबकी"/>

Vaishakhi Purnima 2024: शुभयोगों में वैशाख पूर्णिमा आज, श्रीहरि का होगा पूजन, नर्मदा में लगेगी आस्था की डुबकी

पूर्णिमा स्नान को लेकर प्रशासन ने घाट पर सुरक्षा के इंतजाम किए हैं। नर्मदा के सभी घाटों पर सफाई का कार्य किया गया। साथ ही घाटों पर बैठने वाले दुकानदारों को व्यवस्थित किया गया।

HIGHLIGHTS

  1. पुण्यसलिता के घाटों पर उमड़ेंगे श्रद्धालु
  2. सर्वार्थसिद्धि योग सहित अन्य शुभयोगों में वैशाख माह की पूर्णिमा
  3. भगवान श्रीराम की अयोध्या में प्राणप्रतिष्ठा के बाद इस बार लोगों में वैशाखी पूर्णिमा के स्नान को लेकर उत्साह है।

जबलपुर। सर्वार्थसिद्धि योग सहित अन्य शुभयोगों में वैशाख माह की पूर्णिमा आज गुरुवार को है। सुबह से नर्मदा के घाटों पर आस्था की डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। सुबह से ही लोग नर्मदा तट पहुंचकर स्नान, दान, पूजन करने लगे हैं।

भगवान श्रीराम की अयोध्या में प्राणप्रतिष्ठा के बाद इस बार लोगों में वैशाखी पूर्णिमा के स्नान को लेकर उत्साह है। मान्यता है कि वैशाख माह की पूर्णिमा पर नर्मदा व अन्य पवित्र नदियों में स्नान से पुण्य प्राप्त होता है। वहीं, पूर्णिमा पर भेड़ाघाट में हरेकृष्णा आश्रम से नर्मदा पंचकोसी परिक्रमा निकाली जाएगी। नर्मदा के घाटों पर तैयारियां की जा चुकी है।

विष्णु पूजन के लिए श्रेष्ठ अवसर

वैशाख माह की पूर्णिमा का विशेष धार्मिक महत्व है। इस बार वैशाख पूर्णिमा सर्वार्थसिद्धि व परिध योग में पड़ रही है। इसलिए इसे विष्णु पूजन के लिए श्रेष्ठ माना जा रहा है। वैशाख पूर्णिमा पर भक्तजन विष्णु भगवान का पूजन करेंगे। शुभ मुहूर्त पर मंदिरों में अनुष्ठान होंगे। एकादशी से की जा रही माता बगलामुखी की पंच पर्व आराधना का भी पूर्णिमा पर समापन होगा।

आज है पूर्णिमा

ज्योतोषाचार्य के अनुसार 22 मई की शाम को 06 बजकर 47 मिनट पर वैशाख पूर्णिमा तिथि प्रारंभ होगी। 23 मई गुरुवार को इसका समापन होगा। उदया तिथि के अनुसार वैशाख पूर्णिमा का व्रत 23 मई को रखा जाएगा।

सुरक्षा के इंतजाम

पूर्णिमा स्नान को लेकर प्रशासन ने घाट पर सुरक्षा के इंतजाम किए हैं। नर्मदा के सभी घाटों पर सफाई का कार्य किया गया। साथ ही घाटों पर बैठने वाले दुकानदारों को व्यवस्थित किया गया। गौरीघाट में इस अवसर पर शाम को विशेष महाआरती का आयोजन होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button