Hanuman Janmotsav 2024: हनुमान जन्मोत्सव पर बजरंगबली को चढ़ाएं ये चीजें, प्राप्त होगी कृपा"/>

Hanuman Janmotsav 2024: हनुमान जन्मोत्सव पर बजरंगबली को चढ़ाएं ये चीजें, प्राप्त होगी कृपा

HIGHLIGHTS

  1. इस बार हनुमान जन्मोत्सव मंगलवार के दिन ही पड़ रहा है।
  2. पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल 2024 को सुबह 3 बजकर 25 मिनट पर शुरू हो रही है।
  3. हनुमानजी को लाल रंग प्रिय माना जाता है।

धर्म डेस्क, इंदौर। Hanuman Janmotsav 2024: हिंदू धर्म में हनुमान जी की पूजा करना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। हनुमान जन्मोत्सव का पर्व बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस बार हनुमान जन्मोत्सव मंगलवार के दिन ही पड़ रहा है। जिसके कारण यह उत्सव और भी खास हो गया है। ऐसे में इस दिन कुछ विशेष चीजें हनुमान जी को अर्पित करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है।

 
 

चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल 2024 को सुबह 3 बजकर 25 मिनट पर शुरू हो रही है। यह तिथि 24 अप्रैल 2024 को सुबह 5 बजकर 18 मिनट पर समाप्त होगी। ऐसे में हनुमान जन्मोत्सव पर्व 23 अप्रैल, मंगलवार को मनाया जाएगा।

 

इन चीजों को करें अर्पित

मान्यता है कि हनुमान जन्मोत्सव के दिन हनुमान जी को घी, सिंदूर और चोला चढ़ाने से सारे रुके हुए काम पूरे हो जाते हैं। इसके साथ ही महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने के लिए आप पीपल के पत्तों पर राम का नाम लिखकर भी हनुमान जी को अर्पित कर सकते हैं।

 
 

लगाएं इन चीजों का भोग

हनुमान जी की पूजा करते समय आप उन्हें लड्डू, पंचमेवा, इमरती या जलेबी और बूंदी का भोग लगा सकते हैं। ये चीजें हनुमान जी को बहुत प्रिय होती हैं। साथ ही हनुमानजी को गुड़, चना और पान का बीड़ा का भोग भी लगा सकते हैं।

हनुमान जी को प्रिय है लाल रंग

हनुमान जी को लाल रंग प्रिय माना जाता है। इसलिए पूजा के दौरान हनुमान जी को लाल रंग के फूल भी चढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप हनुमान जी को गेंदे के फूल या इनसे बनी माला चढ़ा सकते हैं। साथ ही हनुमान जन्मोत्सव के दिन आप बजरंगबली को गुलाब का फूल या लाल गुड़हल के फूल चढ़ाकर भी उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button