Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण के दौरान रखें ये सावधानियां, आंखें रहेंगी सुरक्षित"/>

Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण के दौरान रखें ये सावधानियां, आंखें रहेंगी सुरक्षित

सूर्य ग्रहण के दौरान धार्मिक दृष्टि से नकारात्मक माना जाता है। इस दौरान भोजन करना व सोना ठीक नहीं माना जाता है। वहीं कोई अगर इस दौरान सूर्य को नंगी आंखों से देखता है, तो यह उसके लिए बहुत ही नुकसानदायक होगा।

धर्म डेस्क, इंदौर। सूर्य ग्रहण के दौरान धार्मिक दृष्टि से नकारात्मक माना जाता है। इस दौरान भोजन करना व सोना ठीक नहीं माना जाता है। वहीं कोई अगर इस दौरान सूर्य को नंगी आंखों से देखता है, तो यह उसके लिए बहुत ही नुकसानदायक होगा। ऐसा नहीं है कि वह अंधा हो जाएगा, लेकिन आंखों को गंभीर नुकसान हो सकता है। आप इस दौरान एक्लिप्स ग्लास को पहन सकते हैं।

 
 

सूर्य ग्रहण के दौरान ही नहीं, अगर आप सूरज को कभी भी देखने का प्रयास करेंगे तो यह आपके लिए नुकसानदायक ही होगा। इसमें आंखों की रेटिना को नुकसान पहुंचता है, जिसे सोलर रेटिनोपैथी कहते हैं। इसमें अंधेपन तो नहीं होता है। इसमें किसी भी तरह के दर्द की परेशानी न होने के कारण तुरंत इसका पता नहीं चल पता है।

 

सूर्य ग्रहण देखने के सुरक्षित तरीके

 
 

 

  • सूर्य ग्रहण को देखते समय टेलीस्कोप व सोलर फिल्टर का उपयोग करना चाहिए।

 

  • सूर्य ग्रहण को देखने के लिए ऑप्टिकल व्यूफाइंडर या कैमरे का इस्तेमाल न करें। यह आपकी आंखों को उतना ही नुकसान पहुंचाए, जितना नंगी आंखों से सूर्य को देखने से होता है।

 

  • नंगी आंखों से सूर्य ग्रहण को देखने के बाद आंखों में किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो तुरंत आंखों के डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button