Small Saving Scheme: टैक्स बेनिफिट के साथ मिलेगा अच्छा ब्याज, आपको मुनाफा दे सकती है ये छोटी बचत योजनाएं"/>

Small Saving Scheme: टैक्स बेनिफिट के साथ मिलेगा अच्छा ब्याज, आपको मुनाफा दे सकती है ये छोटी बचत योजनाएं

HIGHLIGHTS

  1. कई निवेशक Public Provident Fund को काफी सुरक्षित निवेश मानते हैं।
  2. इस निवेशक कम से कम 500 रुपए के साथ अपना निवेश शुरू कर सकता है।
  3. इस Small Saving Scheme के तहत 1 साल में अधिकतम 1.50 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है।

बिजनेस डेस्क, इंदौर। यदि आप भी टैक्स के दायरे में आते हैं और कुछ टैक्स सेविंग स्कीम में निवेश करके पैसे बचाने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको यहां कुछ ऐसी Small Saving Scheme के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आप अच्छा ब्याज भी पा सकते हैं। साथ ही टैक्स भी ज्यादा नहीं भरना पड़ेगा।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)

 

National Saving Certificate में 1,000 रुपए से निवेश आरंभ कर सकते हैं। इस छोटी बचत योजना के तहत 6.8 फीसदी का ब्याज दिया जाता है। इस योजना में निवेश को लेकर कोई सीमा तय नहीं की गई है।

इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम (ELSS)

आजकल अधिकांश लोग Mutual Fund में भी निवेश करते हैं। ऐसे में आप इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम (ELSS) के तहत म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करके भी अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। इसमें निवेशक को टैक्स बेनिफिट का लाभ मिलता है। इस योजना के तहत हर माह करीब 5,000 रुपये का निवेश करना होता है।

naidunia_image

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

कई निवेशक Public Provident Fund को काफी सुरक्षित निवेश मानते हैं। इस निवेशक कम से कम 500 रुपए के साथ अपना निवेश शुरू कर सकता है। इस Small Saving Scheme के तहत 1 साल में अधिकतम 1.50 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है। इस योजना के तहत 15 साल निवेश करना होता है। 3 साल तक लगातार निवेश करने के बाद आप लोन भी ले सकते हैं। खास बात ये है कि 15 साल से पहले आप पीपीएफ खाता बंद नहीं कर सकते हैं। PPF में आयकर अधिनियम के 80-सी के तहत टैक्स बेनिफिट मिलता है।

किसान विकास पत्र (KVP)

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) योजना में भी आप अच्छा ब्याज प्राप्त कर सकते हैं और साथ में टैक्स लाभ भी ले सकते हैं। फिलहाल Kisan Vikas Patra लेने पर 6.9 फीसदी का ब्याज मिलता है। इस योजना के तहत कम से कम 1000 रुपए का निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में लॉक-इन पीरियड 2.5 वर्ष का होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button