इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वालों को मिलेगी सब्सिडी, लाइव हुआ पोर्टल

EV Subsidy Scheme Portal: उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वाले ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। जिन लोगों ने 14 अक्टूबर के बाद ई-व्हीकल खरीदा है। उन्हें सब्सिडी का लाभ मिलेगा। इसके लिए सरकार ने पोर्टल https://upevsubsidy.in/ को लाइव कर दिया है। वेबसाइट पर अप्लाई करने के बाद वेरिफिकेशन पूरा होते ही सब्सिडी की राशि ग्राहक के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

यूपी इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण एंव गतिशीलता नीति, 2022 के अंतर्गत सब्सिडी प्रोत्साहन योजना के क्रियान्वयन के लिए शर्तों के साथ अनुमति दी गई है। इसके अंतर्गत सब्सिडी प्रोत्साहन योजना नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि 14 अक्टूबर 2022 से 13 अक्टूबर 2023 तक प्रभावी रहेगी। वेबपोर्टल https://upevsubsidy.in/ पर आवेदन करना होगा। सब्सिडी का लाभ उन्हें ही मिलेगा, जिन्होंने राज्यों में ई-वाहन का क्रय और रजिस्ट्रेशन कराया है।

चार लेवल में सत्यापन

पोर्टल पर आवेदन के बाद चार स्तरीय सत्यापन प्रक्रिया होगी। पहला वेरिफिकेशन डीलर के स्तर पर होगा। उसके बाद रजिस्ट्रेशन और विभाग स्तर पर सत्यापन किया जाएगा। आखिरी में टीआई सत्यापन करेंगे।

सब्सिडी के लिए अप्लाई कैसे करें?

स्टेप 1- सबसे पहले https://upevsubsidy.in/ पर लॉगइन आईडी और पासवर्ड जेनरेट करना होगा।

स्टेप 2- आवेदन में वाहन पंजीयन नंबर दर्ज करना होगा। फिर बैंक की मांगी गई जानकारी भरनी होगी।

 

स्टेप 3- आवेदक को फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना होगा।

स्टेप 4- आवेदक को कैंसल किया हुआ चेक या पासबुक अपलोड करना होगा।

स्टेप 5- आवेगन करने के बाद स्टेटस देख सकेंगे। इसके लिए एप्लीकेशन स्टेटस पर जाना होगा। वाहन और चेसिस नंबर के आखिरी पांच डिजिट डालते ही स्टेटस सामने आ जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button