क्रेडिट कार्ड के जरिये भी कर सकते हैं यूपीआई पेमेंट, जानें प्रोसेस"/>

क्रेडिट कार्ड के जरिये भी कर सकते हैं यूपीआई पेमेंट, जानें प्रोसेस

HIGHLIGHTS

  1. बैंक अकाउंट में पैसे नहीं, तब भी क्रेडिट कार्ड UPI पेमेंट आसान।
  2. UPI पेमेंट के लिए बैंक अकाउंट लिंक करवाने की जरूरत नहीं।
  3. डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई कर रहा प्रयोग।

बिजनेस डेस्क, इंदौर। RuPay Credit Card on UPI: जब भी हम बाहर किसी चीज की खरीदारी करने जाते हैं, तो पर्स की जगह अपना फोन साथ लेकर जाते हैं। क्योंकि आजकल अधिकतर लोग ऑनलाइन पेमेंट करते हैं। इससे पर्स और कैश रखने की जरूरत नहीं पड़ती है। इससे कैश पेमेंट की भी टेंशन खत्म हो गई है। 5 रुपये का भी सामान खरीदना हो या 50 हजार का, UPI के माध्यम से आसानी से पेमेंट कर सकते हैं।

 

naidunia_image

क्रेडिट कार्ड के जरिये यूपीआई पेमेंट

सरकार और आरबीआई डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के प्रयास कर रहे हैं। पहले हमें UPI पेमेंट के लिए बैंक अकाउंट लिंक करना पड़ता था। लेकिन अब हम क्रेडिट कार्ड के जरिए आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि अगर बैंक खाते में पैसे नहीं हैं, तब भी हम क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं।

कई यूजर्स इस बात से अनजान हैं कि यूपीआई पेमेंट क्रेडिट कार्ड के जरिए किया जा सकता है। आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले साल RuPay कार्ड को UPI से लिंक करने की अनुमति दी थी।

यूपीआई पेमेंट करना बेहद आसान

इसका मतलब यह है कि जिन यूजर्स के पास RuPay क्रेडिट कार्ड है, वे UPI पेमेंट (RuPay Credit Card UPI Transaction) कर सकते हैं। एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, यस बैंक और फेडरल बैंक जैसे कई बैंकों ने वर्चुअल रुपे क्रेडिट कार्ड की सुविधा शुरू कर दी है। यह एक तरह का क्रेडिट कार्ड है। इस कार्ड के जरिए यूपीआई पेमेंट करना बेहद आसान हो गया है।

इतना ही नहीं, यदि आपके पास वीजा या मास्टर कार्ड है, तो पहले इस बात की जानकारी लें कि क्या आपका बैंक वर्चुअल रुपे क्रेडिट कार्ड सुविधा प्रदान करता है। यदि बैंक अपने ग्राहकों को यह सुविधा प्रदान करता है, तो ग्राहक वर्चुअल रुपे क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आसानी से यूपीआई कर सकते हैं। वर्चुअल रुपे क्रेडिट कार्ड एक तरह का अतिरिक्त कार्ड है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button