काम की खबर: क्या आप भी बनना चाहती हैं ‘ड्रोन दीदी’, हर माह मिलेंगे 15 हजार रुपए, जानें PM मोदी की इस खास योजना के बारे में"/>

काम की खबर: क्या आप भी बनना चाहती हैं ‘ड्रोन दीदी’, हर माह मिलेंगे 15 हजार रुपए, जानें PM मोदी की इस खास योजना के बारे में

HIGHLIGHTS

  1. तकनीक के इस्तेमाल से खेती को उन्नत करने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की है।
  2. इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण दिया गया।
  3. इस योजना के जरिए महिलाओं को कृषि क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

डिजिटल डेस्क, इंदौर। कृषि क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से नमो ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 1000 दीदीयों को ड्रोन सौंपेंगे। साथ ही भोपाल में 102 प्रशिक्षित दीदीयां ड्रोन उड़ाकर दिखाएंगी। प्रधानमंत्री मोदी की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ यदि आप भी लेना चाहती है तो यहां इस बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

जानें क्या है ‘नमो ड्रोन दीदी योजना’

केंद्र सरकार ने कृषि क्षेत्र में युवा महिलाओं को सशक्त करने और तकनीक के इस्तेमाल से खेती को उन्नत करने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की है। इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण दिया गया। इस योजना के जरिए महिलाओं को कृषि क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। इस योजना के तहत महिलाओं को 15 दिन की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। महिलाएं ड्रोन उड़ा कर फसलों में कीटनाशक छिड़काव कर आत्मनिर्भर बन सकेगी। इस योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने पर हर माह 15000 प्रतिमाह दिया जाएगा। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। पीएम मोदी ने ‘नमो ड्रोन दीदी योजना’ की शुरुआत 30 नवंबर 2023 को की थी ।

कौन ले सकता है योजना का लाभ

‘नमो ड्रोन दीदी योजना’ का लाभ लेने के लिए महिला को किसी स्वयं सहायता समूह से जुड़ा होना चाहिए। हितग्राही महिलाओं की आयु 18 साल होना चाहिए। इस योजना के तहत महिलाओं को 15 दिन की ट्रेनिंग दी जाती है। योजना के तहत 10 से 15 गांव में एक क्लस्टर बनाकर महिलाओं को ड्रोन की ट्रेनिंग दी जाएगी। महिलाओं को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिये महिलाओं को सैलरी दी जाएगी।

naidunia_image

ये दस्तावेज होना जरूरी

आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, फोन नंबर, ईमेल ID, पासपोर्ट साइज फोटो, स्वयं सहायता ग्रुप का ID कार्ड

आवेदन की प्रक्रिया

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर नए पंजीकरण या साइन अप या ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें। जरूरी जानकारी भरने के साथ ही जरूरी दस्तावेज भी जमा करें। आखिर में ऑनलाइन फॉर्म सबमिट कर दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button