PM KISAN Yojana के अलावा मोदी सरकार की ये स्कीम्स भी किसानों के लिए फायदेमंद, पढ़ें पूरी डिटेल्स"/>

PM KISAN Yojana के अलावा मोदी सरकार की ये स्कीम्स भी किसानों के लिए फायदेमंद, पढ़ें पूरी डिटेल्स

बिजनेस डेस्क, इंदौर। इन दिनों देश में एमएसपी की मांग को लेकर किसान आंदोलन कर रहे हैं। वह राजधानी दिल्ली जाने को लेकर हरियाणा बॉर्डर बैठे हुए हैं। यह देखते हुए हरियाणा सरकार ने सिंधू बॉर्डर, शंभू बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर सहित दिल्ली की सभी बॉर्डर को सील कर दिया है।

इस आर्टिकल में हम बताते हैं मोदी सरकार की उन योजनाओं के बारे में जिनसे किसानों को सीधा लाभ होता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

मोदी सरकार किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान योजना चला रही है। इस योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में सीधे 6 हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। इन रुपयों को किसानों के खाते में किस्तों में भेजती है। इस योजना का लाभ देश के 11 करोड़ किसानों को मिल रहा है।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना बूढ़े किसानों को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए चला रही है। इस स्कीम में 18 से 40 वर्ष के आयु वाले किसान पेंशन का लाभ पा सकते हैं। उनको 55 से लेकर 200 रुपये तक प्रीमियम भरना होगा। उसके बाद उनकी आयु जब 60 साल की हो जाएगी, तब उनको बतौर 3 हजार रुपए पेंशन के रूप में मिलेंगे। इस योजना को भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के तहत सुरक्षा मिलती है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

मोदी सरकार किसानों की फसलों के इंश्योरेंस के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) चला रही है। इस योजना के तहत प्राकृतिक आपदा के आने पर किसान इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं। इस योजना के तहत किसान का बोआई से लेकर कटाई तक रिस्क क्लेम हो जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना

मोदी सरकार किसानों के लिए क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Yojana) चला रही है। इस योजना के लिए सरकार किसानों को सस्ती दर पर लोन देती है। वह अगर लोग की राशि समय पर चुका देते हैं, तो उनको सब्सिडी का भी लाभ मिल जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button