1 अप्रैल से हो रहा बड़ा बदलाव, बैंकिंग से लेकर Tax और Post Office के बदल रहे नियम, जानिए कितना होगा असर

मार्च का महीना दहलीज पर है. अप्रैल शुरू होने में महज दो दिन बचे हैं. 1 अप्रैल 2022 से नया वित्त वर्ष भी चालू हो रहा है. ऐसे में अप्रैल में कई बड़े बदलाव भी देखने को मिलेंगे. जी हां, 1 अप्रैल से पीएफ खाते (PF Account) से लेकर जीएसटी तक के नियम बदल जाएंगे.

मार्च का महीना दहलीज पर है. अप्रैल शुरू होने में महज दो दिन बचे हैं. 1 अप्रैल 2022 से नया वित्त वर्ष भी चालू हो रहा है. ऐसे में अप्रैल में कई बड़े बदलाव भी देखने को मिलेंगे. जी हां, 1 अप्रैल से पीएफ खाते (PF Account) से लेकर जीएसटी तक के नियम बदल जाएंगे. इसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ने वाला है. जानिए, 1 अप्रैल 2022 से क्या-क्या चीजें बदलने वाली हैं, जिसका असर आम आदमी की रोजमर्रा की जिंदगी पर असर पड़ता है.

म्यूचुअल फंड में अब इस तरह होगा भुगतान

1 अप्रैल 2022 से म्यूचुअल फंड में निवेश(investing in mutual funds) से जुड़े नियम भी बदल रहे हैं. 1 अप्रैल से म्यूचुअल फंड में चेक, बैंक ड्राफ्ट या अन्य किसी भौतिक माध्यम से भुगतान नहीं हो सकेगा. म्‍यूचुअल फंड में भुगतान सिर्फ यूपीआई (UPI) या नेटबैंकिंग (Net banking) के जरिये ही किया जा सकेगा.

दवाओं पर होगा ज्यादा खर्च

1 अप्रैल 2022, नए वित्तीय वर्ष में आम आदमी को एक और जोरदार झटका लग सकता है. क्योंकि अप्रैल से इलाज कराना भी महंगा हो जाएगा. 1 अप्रैल से दवाइयों के दाम बढ़ जाएंगे. पेन किलर, एंटीबायोटिक्स, एंटी-वायरस जैसी कई दवाइयों की कीमतों में 10 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी की जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, 800 जरूरी दवाओं की कीमतों में इजाफा हो रहा है.

PF Account पर टैक्स

1 अप्रैल 2022 से पीएफ खाते (PF Account) पर टैक्स लगने लगेगा. दरअसल, 1 अप्रैल 2022 से पीएफ को अकाउंट को दो भागों में बांट दिया जाएगा. दरअसल, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने इनकम टैक्स Rule 2021 (25th Amendment) लागू कर रहा है. इसके तहत पीएफ अकाउंट को दो भागों में बांट दिया जा रहा है. जिसके मुताबिक, ईपीएफ खाते में ढाई लाख रुपये तक टैक्स फ्री रहेगा. लेकिन अगर पीएफ योगदान इससे ऊपर होगा तो तो ब्याज आय (Interest Income)पर टैक्स लगेगा.

क्रिप्टो कमाई पर टैक्स

1 अप्रैल 2022 से क्रिप्टो करेंसी से कमाई पर टैक्स लगने लगेगा. गौरतलब है कि जनरल बजट 2022-23 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साफ कर दिया था कि नये वित्त वर्ष में सभी वर्चुअल डिजिटल एसेट या क्रिप्टो एसेट पर 30 फीसदी तक टैक्स लगाया जाएगा. यानी क्रिप्टो एसेट बेचने पर जो मुनाफा होगा उसका 30 फीसदी निवेशक को बतौर टैक्स देना होगा.

पोस्ट ऑफिस से नहीं मिलेगा कैश

1 अप्रैल 2022 से पोस्ट ऑफिस (Post Office) की मासिक आय योजना, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना से मंथली इनकम कैश में नहीं मिलेगा. यह अब सेविंग अकाउंट (Saving Account) में सीधे ट्रांसफर कर दिया जाएगा. इसके लिए पोस्ट ऑफिस बचत खाता को सेविंग अकाउंट से लिंक कराना होगा.

बढ़ सकते हैं गैस सिलेंडर के दाम

हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस के दाम में बदलाव होता है. ऐसे में 1 अप्रैल 2022 को भी गैस के दाम में बदलाव हो सकती है. रूस यूक्रेन युद्ध के कारण तेल के दाम बढ़े हैं. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि 1 तारीख से रसोई गैस के दाम में भी इजाफा हो सकता है.

एक्सिस बैंक के नियमों में बदलाव

1 अप्रैल 2022 से एक्सिस बैंक के सैलरी या सेविंग अकाउंट के नियम में भी बदलाव किया जा रहा है. बचत खाते में मिनिमम बैलेंस 10 हजार से बढ़ाकर 12000 हो जाएगा. इसके अलावा एक्सिस बैंक ने फ्री कैश ट्रांजैक्शन की निर्धारित सीमा को भी बदलकर चार फ्री ट्रांजैक्शन या 1.5 लाख रुपये कर दिया है.

ई-चालान का बदला नियम

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने जीएसटी के तहत ई-चालान जारी करने के लिए टर्नओवर सीमा को 50 करोड़ रुपये से घटाकर 20 करोड़ रुपये कर दिया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button