खाने के तेल को बार-बार गर्म करना हो सकता है खतरनाक, स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक

नई दिल्ली.  सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं और सेहत से जुड़ी कई समस्यायों को दूर करना चाहते हैं तो कुछ टिप्स ऐसे होते हैं जिन्हें फॉलो करने कि आवश्य्कता होती है, इनमें से एक है कि बचे हुए तेल का इस्तेमाल दोबारा न करना। कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं बचे हुए तेल का दोबारा इस्तेमाल कर लेती हैं, जिससे स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी गंभीर समस्याएं उतन्न हो सकती है। जैसे कि पेट दर्द, पेट में गैस आदि समस्याएं। वहीं डॉक्टर्स का भी ये मानना है कि बचे हुए तेल का दोबारा इस्तेमाल फिर से कभी नहीं करना चाहिए, इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है। बचा हुआ खाना टोक्सिन हवा और खाना दोनों को ही खराब कर देते हैं। यदि आप बचे हुए तेल का दोबारा इस्तेमाल करते हैं तो ये आपको जरूर जानना चाहिए।

1.कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है
यदि तेल का दोबारा इस्तेमाल करते हैं यानी रीयूज़ करते हैं तो इससे काला धुंआ निकलता है, जिससे एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है, इस कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हार्ट की बीमारी, स्ट्रोक, सीने में दर्द के कई सारे जोखिम खतरे बढ़ सकते हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए।

2.पेट में जलन और एसिडिटी को बढ़ाता है
यदि आप तेल को दोबारा फिर से इस्तेमाल करते हैं तो तो पेट में जलन और एसिडिटी की समस्या को भी बढ़ा सकता है, इसलिए यदि अक्सर पेट से जुड़ी इन समस्यायों के आप शिकार रहते हैं तो बाहर का ज्यादा मात्रा में फ्राइड फ़ूड खाने से बचाव करें, वहीं ज्यादा तला-भुना खाना भी न खाएं। ऐसा करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी गंभीर बीमारियों का शिकार आप हो सकते हैं।

3.लिवर से जुड़ी बढ़ सकती हैं समस्याएं
यदि आप तेल को बार-बार गर्म करके खाते हैं तो इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, वहीं गर्म तेल के दोबारा ज्यादा इस्तेमाल से लिवर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ सकता है, इसलिए इन समस्यायों को दूर करने के लिए आप तेल को दोबारा गर्म न करके सेवन न करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button