बीमारी के बाद शरीर में है बहुत कमजोरी, ताकत के लिए डाइट में करें ये चीजें शामिल"/>

बीमारी के बाद शरीर में है बहुत कमजोरी, ताकत के लिए डाइट में करें ये चीजें शामिल

अक्सर लंबी बीमारी से ठीक होने के बाद शरीर कमजोर हो जाता है। शरीर में काम करने तक की क्षमता नहीं रह जाती है। ऐसे में शरीर को ऊर्जा देने के लिए आहार की जरूरत होती है। हम इस आर्टिकल में ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से आपमें ऊर्जा आएगी।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। अक्सर लंबी बीमारी से ठीक होने के बाद शरीर कमजोर हो जाता है। शरीर में काम करने तक की क्षमता नहीं रह जाती है। ऐसे में शरीर को ऊर्जा देने के लिए आहार की जरूरत होती है। हम इस आर्टिकल में ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से आपमें ऊर्जा आएगी।

 
 

हर जिंदगी ने नोएडा के डॉ. वी. के. सिंह से बात कर जाना कि बॉडी को रिकवर करने के लिए किस तरह के खाद्य पदार्थों को खाना चाहिए।

 

 

अंडा

शरीर को ताकतवर बनाने के लिए प्रोटीन का बहुत बड़ा महत्व है। अंडे में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। ऐसे में आप इसको डाइट में शामिल कर सकते हैं। अंडे में पाया जाने वाले प्रोटीन को शरीर बहुत जल्द ही पचा लेता है, इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

 

डेयरी उत्पाद

 
 

आप अगर शाकाहरी हैं, तो प्रोटीन डाइट के लिए डेयरी उत्पाद का सेवन कर सकते हैं। दूध, दही व पनीर में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी व पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। इनको खाने से शरीर में ऊर्जा आती है।

 

 

अनार

 

अनार शरीर को ऊर्जा देने का अच्छा सोर्स है। अनार में विटामिन, पोटेशियम व जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसको खाने से कई बीमारी शरीर को नहीं लगती है। यह शरीर को स्वास्थ व ऊर्जावान बनाने में मदद करती है।

 

नट्स

 

नट्स और सूखे मेवे कमजोर शरीर में ताकत डाल देते हैं। इनमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम व मैग्नीशियम जैसे खनिज तत्व होते हैं। आप हर एक मुठ्ठी सूखे मेव अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

 

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button