Cardamom Benefits: इलायची में है सेहत का खजाना, इन बीमारियों से करेगी आपका बचाव"/>

Cardamom Benefits: इलायची में है सेहत का खजाना, इन बीमारियों से करेगी आपका बचाव

इलायची को मुंह की बदबू दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। स्वीट डिशेज का स्वाद बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही लाभदायक है।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। इलायची को मुंह की बदबू दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। स्वीट डिशेज का स्वाद बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही लाभदायक है। इलायची में सेहत के कई राज छुपे हुए हैं। यह आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

 
 

इलायची से होने वाले फायदे

 

आंखों के लिए फायदेमंद

 

इलायची आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं, जिससे यह आंखों को बहुत ही लाभ पहुंचाती है।

 

इलायची से पाचन शक्ति में होगा सुधार

 

इलायची पाचन शक्ति को बहुत मजबूत करती है। यह अल्सर को सही कर देती है। आपको अगर अपच और ब्लोटिंग की परेशानी है, तो यह उसको कम कर देती है।

 

इलायची ब्लड प्रेशर को करेगी कंट्रोल

 

आप अगर ब्लड प्रेशर से परेशान हैं, तो इलायची को खाएं। यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है। दरअसल, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और डाययूरेटिक के गुण होते हैं, यह ब्लड प्रेशर में लाभ पहुंचाते हैं।

 

 

हरी इलायची स्ट्रेस को करेगी कम

 

आप अगर तनाव में हैं और उससे बहुत ही परेशान हैं, तो हरी इलायची का उपयोग कर सकते हैं। इसकी खुशबू काफई अच्छी होती है। इसको खाने से आप रिलैक्स हो जाते हैं।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button