Fitness Tips: कंधे, पीठ और पैर दर्द से परेशान हैं तो ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं ये एक्सरसाइज"/>

Fitness Tips: कंधे, पीठ और पैर दर्द से परेशान हैं तो ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं ये एक्सरसाइज

HIGHLIGHTS

  1. पीठ, गर्दन, कंधे और हाथों में दर्द व अकड़न जैसी समस्याएं हो सकती है।
  2. विशेषकर ऐसे लोग परेशान हो सकते है, जो रोज फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं।
  3. इन एक्सरसाइज को आप कुर्सी पर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। यदि आप रोज ऑफिस में लगातार बैठकर 8 से 9 घंटे का सिटिंग जॉब करते हैं तो पीठ, गर्दन, कंधे और हाथों में दर्द व अकड़न जैसी समस्याएं हो सकती है। विशेषकर ऐसे लोगों को परेशान हो सकते हैं, जो रोज फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं या इसके लिए व्यस्त दिनचर्या के कारण समय नहीं निकाल पाते हैं। ऐसे में फिजियोथेरेपिस्ट देवेंद्र पाठक यहां कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप बैठे-बैठे भी कर सकते हैं।

कुर्सी पर सीधे बैठकर कलाई को सामने टेबल पर पर टिकाएं। इसके बाद अब अंगुलियों को धीरे-धीरे खोलें और बंद करें। ऐसा 10 से 15 बार करना फायदा दे सकता है।

  • दोनों हाथों को कसकर बंद करें और मुट्ठी सामने की ओर फैलाएं। इसके बाद दोनों कलाइयां 5 बार दाएं और इसके बाद 5 बार बाएं घुमाएं। कम्प्यूटर पर देर तक काम करने से कलाइयों में होने वाले दर्द से राहत मिलेगी।
  • कुर्सी पर बैठे-बैठे कंधे की एक्टिविटी भी कर सकते हैं। कंधों को ऊपर उठाकर गोल-गोल भी घुमाएं। ऐसा करने से कंधों का दर्द दूर हो जाएगा।
  • दाएं हाथ को उलटे कंधे पर और उल्टे हाथ को सीधे कंधे पर रखकर गहरी सांस लें और इस पोस्चर में 30 सेकंड तक रहें। इस एक्टिविटी से भी पीठ दर्द खत्म हो जाता है।
  • सीधे खडे होने के बाद हथेलियों से डेस्क को पकड़ लें। एड़ियों को हल्का सा ऊपर उठाकर पंजे के आगे के हिस्से पर खड़े होने के बाद कुछ देर होल्ड रखें। कुछ सेकंड का ब्रेक लेने इस प्रक्रिया को बार-बार दोहरा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button