Stammering In Child: क्या आपका बच्चा भी बोलते समय हकलाता है, ये घरेलू उपाय जल्द दूर करेंगे समस्या"/>

Stammering In Child: क्या आपका बच्चा भी बोलते समय हकलाता है, ये घरेलू उपाय जल्द दूर करेंगे समस्या

Stammering In Child बच्चे की जीभ पतली होने के साथ-साथ आवाज साफ आने लगती है। बच्चे को बोलते समय बहुत ज्यादा दिक्कत होती है तो रोज दो काली मिर्च चूसने के लिए दें।

HIGHLIGHTS

  1. बच्चे कुछ जटिल शब्दों को बोलते समय तुतलाते हैं या फिर हकलाने लगते हैं।
  2. ऐसे में यदि आप भी अपने बच्चे में ऐसी ही समस्या को लेकर परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए इसका समाधान कर सकते हैं।
  3. यदि बच्चा ज्यादा हकलाता है तो बच्चे को रोज एक ताजा हरा आंवला कुछ दिन चबाने को दें।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। कम उम्र के कई बच्चों में हम हकलाने या तुतलाने की समस्या देखते हैं। सीखने के दौर में बच्चों में यह एक आम समस्या होती है, लेकिन बच्चा यदि लंबे समय तक हकलाता और तुतलाता है तो यह चिंता का कारण हो सकता है। कुछ बच्चों में उम्र बढ़ने के साथ हकलाने की समस्या बढ़ जाती है। बच्चे कुछ जटिल शब्दों को बोलते समय तुतलाते हैं या फिर हकलाने लगते हैं। ऐसे में यदि आप भी अपने बच्चे में ऐसी ही समस्या को लेकर परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए इसका समाधान कर सकते हैं। इस घरेलू नुस्खों के बारे में डॉ. अजीत मेहता ने अपनी किताब ‘स्वदेशी चिकित्सा सार’ में विस्तार से उल्लेख किया है।

 

कुछ दिन रोज चबाएं हरा आंवला

 

naidunia_image

यदि बच्चा ज्यादा हकलाता है तो बच्चे को रोज एक ताजा हरा आंवला कुछ दिन चबाने को दें। ऐसा करने से हकलाने व तुतलाने की समस्या कम होती है। बच्चे की जीभ पतली होने के साथ-साथ आवाज साफ आने लगती है।

 

बादाम का उपचार

 

naidunia_image

इसके अलावा बच्चों को बादाम की 7 गिरी, 7 काली मिर्च, दोनों को कुछ बूंदें पानी के साथ पीसकर चटनी सी बना लें और इसमें जरा-सी मिश्री पिसी हुई मिलाकर रोज सुबह खाली पेट खाने से फायदा होता है। हकलाने की समस्या कम होती है। यदि बच्चा स्पष्ट नहीं बोलते है तो आवाज साफ होती है। बच्चे को बोलते समय बहुत ज्यादा दिक्कत होती है तो रोज दो काली मिर्च चूसने के लिए दें।

सौंफ और मिश्री का नुस्खा

 

बच्चा यदि बहुत ज्यादा हकलाता है तो 5 ग्राम सौंफ को थोड़ा कूट कर 300 ML पानी में उबालें। जब पानी उबालने के बाद 100 ML रह जाए, तो उसमें 50 ग्राम मिश्री और 250 ग्राम गाय का दूध मिलाकर रोजाना सोने से पहले पीने से कुछ दिनों में ही हकलाकर बोलना ठीक हो जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button