Drone Attack: अमेरिका का बड़ा दावा, गुजरात आ रहे इजरायली जहाज पर ईरान ने किया ड्रोन से हमला"/> Drone Attack: अमेरिका का बड़ा दावा, गुजरात आ रहे इजरायली जहाज पर ईरान ने किया ड्रोन से हमला"/>

Drone Attack: अमेरिका का बड़ा दावा, गुजरात आ रहे इजरायली जहाज पर ईरान ने किया ड्रोन से हमला

Drone Attack: यह एक इजरायली व्यापारिक जहाज है, जिसमें कच्चा तेल सऊदी अरब के एक बंदरगाह से मंगलुरु लाया जा रहा था।

HIGHLIGHTS

  1. अरब सागर में एरियल सिस्टम से किया गया था हमला
  2. जहाज के एक हिस्से में लगी आग, कोई हताहत नहीं
  3. जहाज पर सवार थे चालक दल के 22 सदस्य, 21 भारतीय शामिल

एजेंसी, वाशिंगटन/नई दिल्ली। भारत आ रहे इजरायली व्यापारिक जहाज एमवी केम प्लूटो पर अरब सागर में भारतीय तट के पास हुए ड्रोन हमले का विवाद बढ़ गया है। अब अमेरिका ने दावा किया है कि यह हमला ईरान से किया गया था।

 

बता दें, ड्रोन से हमले के बाद लाइबेरिया के झंडे लगे इस जहाज के एक हिस्से में आग लग गई थी। अच्छी बात यह रही कि आग पर समय रहते काबू पा लिया गया।

 

जहाज पर सवार चालक दल के सभी 22 सदस्य सुरक्षित हैं, इनमें से 21 भारतीय हैं। यह घटना इजरायल-हमास युद्ध के बीच ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों द्वारा लाल सागर में जहाजों पर हमले तेज करने के दौरान सामने आई है।

पेंटागन के एक प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया, ‘जहाज पर ईरान से एकतरफा हमला करने वाले ड्रोन से हमला किया गया।

 

 
 

सोमनाथ से 200 समुद्री मील दूर था जहाज

 

ब्रिटिश सेना के यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशन (यूकेएमटीओ) के मुताबिक, गुजरात के गिर सोमनाथ जिले में वेरावल से 200 समुद्री मील (लगभग 370 किमी) दूर दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में इजरायली जहाज में ड्रोन से हमला किया गया, जिसके बाद आग लग गई।

यह एक इजरायली व्यापारिक जहाज है, जिसमें कच्चा तेल सऊदी अरब के एक बंदरगाह से मंगलुरु लाया जा रहा था।

भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि हमले की सूचना मिलते ही क्षेत्र में भेजे गए एक समुद्री गश्ती विमान ने व्यापारिक जहाज के ऊपर उड़ान भरी और उसके साथ संपर्क स्थापित किया। जहाज व उसके चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित की गई।

 

भारतीय नौसेना का अग्रिम पंक्ति का युद्धपोत उसकी सुरक्षा के लिए भेजा गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button