Bloating Symptoms: खाने के बाद इन कारणों से होती है ब्लोटिंग, अपनाएं ये उपाय"/>

Bloating Symptoms: खाने के बाद इन कारणों से होती है ब्लोटिंग, अपनाएं ये उपाय

खाना खाने के बाद हर किसी को कभी ना कभी पेट फूलने या ब्लोटिंग की समस्या होती ही है। ब्लोटिंग की समस्या होने पर हम असहज महसूस करते हैं। हम चाहते हैं कि हमें आराम मिल जाए और कई तरह के उपाय करना शुरू कर देते हैं।

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली। खाना खाने के बाद हर किसी को कभी ना कभी पेट फूलने या ब्लोटिंग की समस्या होती ही है। ब्लोटिंग की समस्या होने पर हम असहज महसूस करते हैं। हम चाहते हैं कि हमें आराम मिल जाए और कई तरह के उपाय करना शुरू कर देते हैं।

 
 

हम ब्लोटिंग की समस्या को बिना समझें उपाय करना शुरू कर देते हैं। ऐसे में यह समस्या यू ही बनी रहती है। सबसे पहले हमें इस समस्या को समझने की जरूरत है, तभी हम इसका उपाय भी कर पाएंगे। डाइटीशियन रितु पुरी ने खाने के बाद ब्लोटिंग के कारण बताए हैं।

 

ओवरईटिंग करना

 

ओवरईटिंग ब्लोटिंग के मुख्य कारणों में से प्रमुख है। हम कभी-कभी भूखे या खाना टेस्टी होने की वजह से पेट भरकर खा लेते हैं। ऐसा करने से पेट फूल जाता है। ऐसे में हमारे शरीर को खाना पचाने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी होती है, जिससे हमें ब्लोटिंग की शिकायत हो जाती है।

 

अधिक गैस बनना

 

 

कुछ खाने अधिक गैस बनाते हैं। आप अगर फूलगोभी, ब्रोकली, बंदगोभी, बीन्स, दालें आदि खाते हैं। इनको खाने शरीर में अधिक गैस बनना शुरू हो जाती है, जिससे असहज महसूस होने लगता है और ब्लोटिंग हो जाती है।

 

अंजीर से दूर होगी समस्या

 

 

अंजीर से पेट की समस्या को दूर किया जा सकता है। यह ब्लोटिंग को खत्म करने के लिए बहुत ही अच्छा है। आपको बस इतना करना है कि अंजीर को रात में भिगोकर रख दीजिए। फिर सुबह उसको खालें। सुबह-सुबह अंजीर खाने से इसे पचने में आसानी होगी। अंजीर में फाइबर अधिक मात्रा में होने की वजह से पेट साफ होने में भी आसानी होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button