बड़े देश ऐसा करेंगे तो दुनिया सभी के लिए खतरनाक हो जाएगी, निज्जर हत्याकांड पर बोले जस्टिन ट्रूडो"/>

बड़े देश ऐसा करेंगे तो दुनिया सभी के लिए खतरनाक हो जाएगी, निज्जर हत्याकांड पर बोले जस्टिन ट्रूडो

Canada PM Justin Trudeau: ट्रूडो ने कहा, 'इस मामले को गंभीरता से लेने के लिए भारतीय सरकार और दुनिया भर के साझेदारों के साथ संपर्क किया। जब भारत ने वियना कन्वेंशन का उल्लंघन किया।'

एजेंसी, ओटावा। Canada PM Justin Trudeau: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत और कनाडा के रिश्तों में दरार आ गई। कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर आरोप लगाए थे। एक फिर उन्होंने भारत सरकार और निज्जर पर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हम इस गंभीर मामले पर भारत के साथ रचनात्मक रूप से काम करना चाहते हैं। शुरुआत से ही हमने वास्तविक आरोपों को साझा किया है। जिनके बारे में हम गहराई से चिंतित हैं। ट्रूडो ने कहा, ‘अगर बड़े देश बिना किसी परिणाम के अंतराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करेंगे, तो पूरी दुनिया सभी के लिए अधिक खतरनाक हो सकती है।’

 
 

इस मामले में कनाडा सरकार को हुई निराशा

 

ट्रूडो ने कहा, ‘इस मामले को गंभीरता से लेने के लिए भारतीय सरकार और दुनिया भर के साझेदारों के साथ संपर्क किया। जब भारत ने वियना कन्वेंशन का उल्लंघन किया।’ 40 से अधिक कनाडाई राजनयिकों की छूट को मनमाने ढंग से रद्द कर दिया तो हमें निराशा हुई।

दुनिया भर के देशों के लिए चिंता का विषय

 
 

जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि मानने के गंभीर कारण हैं कि भारत सरकार के एजेंट कनाडाई नागरिक की हत्या में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने कहा, यह दुनिया भर के देशों के लिए चिंता का विषय है। अगर कोई देश यह निर्णय ले सकता है कि दूसरे देश के उनके राजनयिक सुरक्षित नहीं है। ऐसे में यह अंतरराष्ट्रीय संबंधों को खतरनाक और गंभीर बना देता है।

हरदीप सिंह पर ट्रूडो ने कहा

 

कनाडा प्रधानमंत्री ने हरदीप सिंह निज्जर के हत्याकांड पर कहा कि शुरू से ही जब हमें विश्वसनीय आरोपों के बारे में पता चला। भारतीय सरकार कनाडाई नागरिक की हत्या में शामिल थी। हमने भारतीय सरकार से संपर्क किया। हमने अमेरिका से भी संपर्क किया। उन्होंने आगे कहा, हम सभी भागीदारों के साथ काम करना जारी रखेंगे। कानून प्रवर्तन और जांच एजेंसियां अपना काम कर रही हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button