धनतेरस पर गोल्ड में निवेश से पहले रहें सतर्क, इन बातों का रखें ध्यान"/>

धनतेरस पर गोल्ड में निवेश से पहले रहें सतर्क, इन बातों का रखें ध्यान

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। धनतेरस पर गोल्ड खरीदना भारतीय संस्कृति में शुभ माना जाता है। अगले हफ्ते धनतेरस पर गोल्ड में निवेश करते समय थोड़ा सतर्क रहें। गोल्ड बेशक निवेश करने में सबसे ज्यादा सुरक्षित है, लेकिन त्योहार के मौकों पर ज्वेलर्स ठगने का काम करते हैं। ऐसे में कुछ बातों को ध्यान रखें।

सर्टिफाइड गोल्ड को दें प्राथमिकता

आप जब भी जब ज्वैलर्स के पास सोना खरीदने के लिए जाएं तो भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) से प्रमाणित गोल्ड की ही खरीदारी करें। भारतीय मानक ब्यूरो से प्रमाणित गोल्ड की शुद्धता की गारंटी होती है। भारतीय मानक ब्यूरो से प्रामाणित गोल्ड पर बीआईएस हॉलमार्क में कोड, टेस्टिंग लैब का निशान, ज्वैलर का साइन और साल होता है। आपको ज्वैलर्स से कहकर हॉलमार्क वाले गोल्ड की ही खरीदारी करनी चाहिए।

गोल्ड की शुद्धता की करें जांच

24 कैरेट गोल्ड की शुद्धता की गारंटी होती है। गोल्ड को 24,22,28 कैरेट के जरिये भी नाप लेते हैं। गोल्ड सबसे शुद्ध 24 कैरेट का ही होता है। आप गोल्ड खरीदने जब भी ज्वेलर्स के पास जाएं तो एक बार कैरेट जरूर चेक करें।

गोल्ड की कीमत करें चेक

आप जब भी मार्केट में गोल्ड खरीदने के लिए जाएं तो ज्वेलर्स से उसकी कीमत की तुलना कर लें। मार्केट में हर ज्वेलर्स गोल्ड की कीमत को अलग-अलग बताता है। आपके लिए सबसे आसान और सबसे बेहतर तरीका यह है कि आप गोल्ड की कीमत को ऑनलाइन चेक कर लें। आप अगर दूसरे शहर से भी गोल्ड को खरीदना चाहते हैं, तो वहां की कीमत को भी चेक कर सकते हैं।

मेकिंग चार्ज के बारे में जानें

गोल्ड की ज्वेलरी में मेकिंग चार्ज भी दिया जाता है। यह मेकिंग चार्ज हर ज्वेलर्स का अलग-अलग होता है। मेकिंग चार्ज गहने की डिजाइन के हिसाब से बदल जाता है। आपको ज्वेलर्स से मेकिंग चार्ज की भी जानकारी लेनी चाहिए।

विश्वास वाले ज्वैलर से खरीदें

गोल्ड को खरीदने के लिए जाते समय यह ध्यान रखें कि ज्वेलर्स बहुत ठगी करते हैं। ऐसे में अपने सबसे भरोसेमंद ज्वेलर के पास ही गहने को खरीदने के लिए जाएं, जिससे ठगी का खतरा सबसे कम हो जाएगा।

डिस्काउंट का रखें ध्यान

त्योहार के सीजन में शहर में कई ज्वेलर्स ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए डिस्काउंट देते हैं। आप मार्केट में सबसे बेहतर डिस्काउंट देने वाले ज्वेलर्स से गोल्ड को खरीद सकती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button