TV-D1 Flight Test: गगनयान मिशन के लिए कब लॉन्च होगा टीवी-डी1 टेस्ट, ISRO ने तारीख का किया एलान"/>

TV-D1 Flight Test: गगनयान मिशन के लिए कब लॉन्च होगा टीवी-डी1 टेस्ट, ISRO ने तारीख का किया एलान

HIGHLIGHTS

  1. टीवी-डी1 एकल चरण वाला रॉकेट है।
  2. मानव अंतरिक्ष मिशन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
  3. टीवी-डी1 मिशन के लिए सीएम का एक बिना संस्करण तैयार किया जाएगा।

एजेंसी, नई दिल्ली। TV-D1 Flight Test: गगनयान मिशन के लिए इसरो ने बड़ा एलान किया है। इस मिशन से जुड़े टीवी-डी1 टेस्ट की जानकारी एजेंसी ने दी है। बताया कि 21 अक्टूबर को इसे श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया जाएगा।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने टीवी-डी1 टेस्ट की जानकारी सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर दी। इसरो ने लिखा कि परीक्षण उड़ान 21 अक्टूबर, 2023 को सुबह 7 से 9 बजे के बीच एसडीएससी-शार, श्रीहरिकोटा से किया जाएगा। यह एक छोटी अवधि मिशान होगा। छात्र और आम नागरिक https:// lvg.shar.gov.in/VSCREGISTRATIO N/index.jsp पर रजिस्ट्रेशन कर श्रीहरिकोटा से इसे लाइव देख सकते हैं।
 

टीवी-डी1 टेस्ट में क्या होगा?

परीक्षण में मॉड्यूल को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित करना। पृथ्वी पर वापस लाना और बंगाल की खाड़ी में उतरने के बाद दोबारा प्राप्त करना शामिल है। नौसेना ने इसे पुनः पाने के लिए मॉक ऑपरेशन करेगी।

इसमें लगे हैं कई उपकरण

परीक्षण यान एकल चरण रॉकेट है। इसके पेलोड में क्रू मॉड्यूल और क्रू एस्केप सिस्टम के साथ काम करने वाले मोटर, सीएम फेयरिंग और इंटरफेंस एडेप्टर उपकरण शामिल हैं। सीएम के साथ सीईएस को 17 किमी की ऊंचाई पर यान से अलग किया जाएगा।

गगनयान मिशन को किया जाएगा अंजाम

टीवी-डी1 टेस्ट उड़ान के बाद इसरो गगनयान कार्यक्रम के तीन और मिशन को अंजाम देगी। दूसरे चरण में परीक्षण यान टीवी-डी3, डी4 और एलवीएम3 जी2 को रोबोटिक पेलोड के साथ भेजने की प्लानिंग है। बता दें गगयान मिशन में मानव दल को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। फिर उन्हें हिंद महासागर में उतारा जाएगा।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button