Israel Hamas War LIVE Updates: इजरायल ने किया गाजा के बॉर्डर इलाकों पर कब्जे का दावा, हथियार लेकर पहुंचा पहला US प्लेन"/>

Israel Hamas War LIVE Updates: इजरायल ने किया गाजा के बॉर्डर इलाकों पर कब्जे का दावा, हथियार लेकर पहुंचा पहला US प्लेन

Israel Hamas War LIVE Updates: तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन ने गाजा में संभावित 'गंभीर नरसंहार' की आशंका जताते हुए अमेरिका की आलोचना की।

HIGHLIGHTS

  1. इजरायल – हमास युद्ध का पांचवां दिन
  2. दोनों तरफ 3000 से अधिक लोगों की मौत
  3. भारतीय सेना की भी हालात पर नजर

एजेंसी, तेल अवीव। इजरायल और हमास के बीच पांचवें दिन भी जंग (Israel Hamas War) जारी है। दोनों तरफ अब तक 3000 से अधिक लोगों के मारे जाने की सूचना है। वहीं युद्ध का दायरा हर दिन बढ़ता जा रहा है।

इजरायल (Israel) का पलटवार जारी है। इजरायल ने गाजा पट्टी से बॉर्डर वाले इलाकों पर कब्जा करने का दावा किया है। शनिवार सुबह हमास ने अचानक इजरायल पर 5000 रॉकेट दागे थे। अब इजरायल जवाबी हमले कर रहा है। उसका कहना है कि वह अब तक 4500 मिसाइलों से हमास के आतंकियों पर हमला कर चुका है।

 

हथियार लेकर इजरायल पहुंचा पहला अमेरिकी विमान

इजरायल – हमास युद्ध के बाद अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है। अमेरिका ने एक तरह से इस हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। अब अमेरिका ने इजरायल को हथियार मुहैया करवाना भी शुरू कर दिया है। हथियार लेकर अमेरिका का पहला सैन्य विमान इजरायल पहुंचा।

 

तुर्की ने इस पर आपत्ति ली है। तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन ने गाजा में संभावित ‘गंभीर नरसंहार’ की आशंका जताते हुए अमेरिका की आलोचना की। इससे पहले अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा था कि अमेरिका अपना एक युद्धपोत इजरायल के करीब तैनात कर रहा है।

हमास ने कैसे किया हमला, अध्ययन कर रही भारतीय सेना

इस बीच, भारतीय सेना इस बात का बारीकी से अध्ययन कर रही है कि हमास के आतंकियों ने इजरायल पर इतना बड़ा हमला कैसे किया और इजरायल की सुरक्षा एजेंसियां कहां नाकाम रहीं।

 

अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में आयोजित भारतीय सेना के कमांडरों के सम्मेलन के दौरान भी इस मुद्दे पर चर्चा होने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button