Indore Railway Station: रेल नीर का बोतल बंद पानी गायब, महंगा पानी खरीदने को मजबूर यात्री

"/>

Indore Railway Station: रेल नीर का बोतल बंद पानी गायब, महंगा पानी खरीदने को मजबूर यात्री

Indore Railway Station: इंदौर, स्टेशनों और ट्रेनों में यात्रियों को किफायती दाम पर पानी उपलब्ध कराने के लिए रेलवे द्वारा रेल नीर नाम से बोतलबंद पानी की बिक्री शुरू की गई थी। इंदौर स्टेशन पर दो माह से रेल नीर की बोतल नजर नहीं आ रही है।

 

इंदौर के रेलवे स्टेशन पर कैटरिंग स्टालों से अन्य ब्रांड के महंगे पानी की बोतल बेची जा रही है। मजबूरी में यात्रियों को महंगा पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है। नीर की बोतल 15 रुपये में बेची जाती है, जबकि अन्य ब्रांड की बोतल 20 रुपये तक बेची जाती है।

 

रेलवे स्टेशनों पर कैटरिंग स्टाल संचालकों को आइआरसीटीसी द्वारा रेल नीर की बोतल थोक में 11 रुपये में दी जाती है। इससे कैटरिंग द्वारा 15 रुपये द्वारा बेचा जाता है। ऐसे में एक बोतल बेचने पर वेंडर को 4 रुपये कमीशन मिलता है, जबकि अन्य लोकल ब्रांड का बोतलबंद पानी बेचने पर छह से आठ रुपये से तक कमीशन मिलता है। ज्यादा कमीशन के लिए वेंडर रेल नीर के स्थान पर लोकल ब्रांड का पानी रखते हैं।

 

 

 

रेल नीर के प्लांट में समस्या होने से पानी की सप्लाई प्रभावित रही थी। अब फिर से शुरू हो चुकी है और सभी स्टेशनों पर रेल नीर का बोतल बंद पानी बेचा जाएगा। सप्लाई प्रभावित होने के दौरान दूसरे ब्रांड का बोतल बंद पानी उपलब्ध कराया जा रहा था। यह पानी भी रेल नीर के दाम पर बेचा गया।

 

– प्रदीप शर्मा, पीआरओ पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल
इंदौर स्टेशन के कैटरिंग स्टालों पर रेल नीर की बोतल नहीं मिल पा रही है। सप्लाई प्रभावित होने से कैटरिंग वाले अन्य ब्रांड का पानी बेच रहे हैं। इस संबंध में पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक को भी पत्र लिखा है कि रेल नीर की सप्लाई स्टशनों पर जल्द करें।
– जगमाेहन वर्मा, पूर्व सदस्य रेलवे सलाहकार समिति

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button