PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ा अपडेट, अगली किस्त के लिए 15 अक्टूबर तक निपटा लें ये 3 काम"/>

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ा अपडेट, अगली किस्त के लिए 15 अक्टूबर तक निपटा लें ये 3 काम

PM Kisan Yojana 15 Kist: किसानों को ई-केवाईसी, लैंड डीटेल सीडिंग और बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए। इन तीनों चीजों के लिए 15 अक्टूबर तक डेडलाइन है।

HIGHLIGHTS

  1. किसानों को नवंबर में 15वीं किस्त मिल सकती है।
  2. किस्त जारी होने से पहले किसानों को तीन काम निपटाने होंगे।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। PM Kisan Yojana 15 Kist: किसानों की सहायता के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है। इसके तहत 15वीं किस्त की राशि लाभार्थियों को दी जाएगी। कृषकों को अगली किस्त पाने के लिए तीन काम करेंगे। ऐसा नहीं करने पर बैंक खाते में दो हजार रुपये जमा नहीं होंगे।

 
 

कब आएगी पीएम किसान की अगली किस्त?

किसानों को ई-केवाईसी, लैंड डीटेल सीडिंग और बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए। इन तीनों चीजों के लिए 15 अक्टूबर तक डेडलाइन है। पीएम किसान स्कीम के लिए ई-केवाईसी करवाना जरूरी है। इसके बाद इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। ऐसे में अगर किसान भाइयों ने ये महत्वपूर्ण काम नहीं करवाया है, तो जल्दी पूरा करवा लें। किसानों को नवंबर या उससे पहले अगली किस्त मिलने की संभावना है। किस्त जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर स्टेटस देख सकते हैं।

फेस ऑथेंटिकेशन से ई-केवाईसी कराएं

 

फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए किसानों को ई-केवाईसी की सुविधा मिल रही है। इसके लिए कैमरा का इस्तेमाल करके चेहरे की एक फोटो देनी होगी। फिर पहचान की जांच की जाएगी। लाभार्थी को जरूरी दस्तावेज भी साथ ले जाना होगा।

कॉमन सर्विस सेंटर पर करवा सकते हैं ई-केवाईसी

पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए किसान कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन और ई-केवाईसी करवा सकता हैं। वहां के कर्मचारी आपको इस प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button