इंडिया बनाम भारत विवाद में उछला अमिताभ बच्चन का नाम, ट्वीट किया – ‘भारत माता की जय’"/>

इंडिया बनाम भारत विवाद में उछला अमिताभ बच्चन का नाम, ट्वीट किया – ‘भारत माता की जय’

India vs Bharat Controversy: जी-20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज के लिए राष्ट्रपति की ओर से जो न्योता दिया गया है, उसमें प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की जगह ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखा है। इसे लेकर विवाद शुरू हो गया है और कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दल इस पर ऐतराज जता रहे हैं। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि अगर बीजेपी को इंडिया नाम पर आपत्ति है, तो हिन्दू शब्द भी तो विदेशी है। क्या बीजेपी इसे भी बदल देगी?

अमिताभ बच्चन का ट्वीट

इस विवाद में जाने-माने अभिनेता अमिताभ बच्चन का नाम भी सामने आ रहा है। दरअसल अभिनेता अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ‘भारत माता की जय।’ कुछ इसका समर्थन कर रहे हैं, तो कुछ तीखी प्रतिक्रिया जता रहे हैं। वैसे अमिताभ बच्चन ने ‘भारत माता की जय’ के अलावा कुछ भी लिखा नहीं है, लेकिन मौजूदा स्थिति में उनकी पोस्ट को भारत बनाम इंडिया की बहस से ही जोड़कर देखा जा रहा है। उनकी पोस्ट पर लोगों का खूब रिएक्शन आ रहे हैं।

वीरेन्द्र सहवाग ने किया समर्थन

वहीं क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग खुलकर ‘भारत’ नाम का समर्थन किया है और कहा कि INDIA नाम तो अंग्रेजों ने दिया था। सहवाग ने लिखा, ‘टीम इंडिया नहीं, टीम भारत। इस साल जब हम वर्ल्ड कप में टीम का उत्साह बढ़ाएंगे तो हमारे दिलों में भारत होना चाहिए। इसके अलावा खिलाड़ियों की जर्सी पर इंडिया की बजाय भारत लिखा होना चाहिए।’

बीजेपी नेताओं ने की सराहना

उधर, बीजेपी से जुड़े तमाम नेताओं ने राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी न्योते पर ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखे जाने की सराहना की है। उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी ने इसे स्वागत योग्य फैसला बताया है। वहीं सांसद और मंत्री मीनाक्षी लेखी ने भी इसका समर्थन करते हुए कहा कि हमारे पूर्वजों ने ये नाम दिया है। विष्णु पुराण में भी इसका उल्लेख है। किसी को इस नाम पर आपत्ति नहीं होनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button