Heart Care :, हार्ट बर्न, धड़कन कम व ज्यादा हो, सांस फूले तो हो जाएं सतर्क"/>

Heart Care :, हार्ट बर्न, धड़कन कम व ज्यादा हो, सांस फूले तो हो जाएं सतर्क

Heart Care : मोटापे के कारण भी ह्दय रोग बढ़ रहा है। फास्ट फूड, जंक फूड मोटापे की मुख्य वजह में शामिल हैं।

HIGHLIGHTS

  1. मोटापे के कारण ह्दय रोग बढ़ा। फास्ट फूड, जंक फूड मोटापे की मुख्य वजह में शामिल हैं।
  2. एक ही तेल में बार-बार तली जाने वाली खाद्य सामग्री के सेवन से बचना चाहिए।
  3. वजन पर नियंत्रण रखें। धूम्रपान, शराब, गुटका, तंबाकू के सेवन से बचें।

Heart Care : ह्दय रोग ने उम्र की सीमाएं तोड़ दी हैं। 20-30 साल के युवा भी ह्दय रोग की चपेट में आ रहे हैं। इस उम्र में ह्दयघात के भी कई मामले सामने आ चुके हैं। इसके लिए अपने दिल को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है। हार्ट बर्न, धड़कन कम व ज्यादा होना, सास फूलने जैसी समस्या सामने आए तो ह्दय रोग के प्रति सतर्क हो जाना चाहिए। खानपान व विशेष ध्यान रखते हुए, नियमित योग व्यायाम, संयमित दिनचर्या व नियमित रूप से ह्दय की जांच कराते हुए ह्दय रोगों के खतरे को टाला जा सकता है।

युवाओं को चाहिए कि वे जीवनशैली में बदलाव लाएं। शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा न बढ़ने दें। वजन पर नियंत्रण रखें। धूम्रपान, शराब, गुटका, तंबाकू के सेवन से बचें। मौसमी फल व हरी पत्तेदार सब्जियों को खानपान में शामिल करें। कई बार गलत खानपान के कारण एसिडिटी की समस्या हाेती है। इससे हार्ट बर्न के लक्षण भी सामने आते हैं। परंतु हार्ट बर्न को सदैव एसिडिटी समझने की भूल नहीं करना चाहिए।

एक ही तेल में बार-बार तली जाने वाली खाद्य सामग्री के सेवन से बचना चाहिए

वहीं ह्दय रोगों से बचाव के लिए एक ही तेल में बार-बार तली जाने वाली खाद्य सामग्री के सेवन से बचना चाहिए। यह ह्दय रोगों के लिए गंभीर खतरा पैदा करता है। मोटापे के कारण भी ह्दय रोग बढ़ रहा है। फास्ट फूड, जंक फूड मोटापे की मुख्य वजह में शामिल हैं। फिर भी इस तरह के खाद्य पदार्थों का चलन बढ़ रहा है जो लोगों के दिल को बीमार कर रहा है। बेहतर होगा कि वर्ष में कम से कम एक बार सेहत की जांच अवश्य कराएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button