BRICS Summit 2023: ईरान, यूएई सहित ये 6 देश बने ब्रिक्स के नए सदस्य, पीएम मोदी बोले- विस्तार से मजबूत होगा संगठन"/>

BRICS Summit 2023: ईरान, यूएई सहित ये 6 देश बने ब्रिक्स के नए सदस्य, पीएम मोदी बोले- विस्तार से मजबूत होगा संगठन

HIGHLIGHTS

  1. 6 देशों के लिए खुला ब्रिक्स का दरवाजा।
  2. विस्तार से संगठन मजबूत होगा- पीएम मोदी
  3. अर्जेटीना, ईरान सहित ये देश संगठन के सदस्य बने हैं।

जोहान्सबर्ग। BRICS Summit 2023: साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ। इस दौरान छह नए देशों को संगठन में शामिल करने का निर्णय लिया गया। जिनमें ईरान, इथोपिया, अर्जेंटीना, सऊदी अरब, यूएई और मिस्त्र को 1 जनवरी, 2024 से नए सदस्यों के तौर पर आमंत्रित किया गया। जिन देशों को ब्रिक्स में शामिल किया गया। उनमें भारत के सभी देशों के साथ रिश्ते अच्छे हैं। इनमें यूएई और सऊदी अरब भारत के पुराने साझेदार हैं। ईरान भी मित्र राष्ट्र है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं मेरे दोस्त राष्ट्रपति सिरिस रामफोसा को ब्रिक्स सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए बधाई देता हूं। मुझे खुशी है कि इस बैठक से सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। हमनें ब्रिक्स का विस्तार करने का फैसला लिया है। भारत ने संगठन की सदस्यता में विस्तार का पूरी तरह समर्थन किया है। भारत का मत रहा है कि नए सदस्यों के जुड़ने से ब्रिक्स मजबूत होगा।

विकासशील व गरीब देशों को मिलेगी मदद

 

उन्होंने कहा कि इस कदम से देशों का मल्टी पोलर वर्ल्ड ऑर्डर में विश्वास बढ़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘ब्रिक्स के विस्तार से विकासशील व गरीब देशों को सही प्रतिनिधित्व मिल सकेगा।’ बता दें ब्रिक्स विस्तार की घोषणा के समय पीएम मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिग, ब्राजील के राष्ट्रपति लुला डी सिल्वा, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा मौजूद थे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन वर्चुअल तरीके से शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button