:यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में रूसी सेनाओं को बढ़त, जेलेंस्की को यूरोप से मदद की आस

Cglive Report :  रूस और यूक्रेन के बीच जंग नए दौर में पहुंच गई है। अब यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में रूसी सेना तेजी से आगे बढ़ रही है और इसको लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की साफ तौर पर खौफ में नजर आ रहे हैं। सेवेरोडोनेट्स्क पर कब्जे की जंग में भी व्लादिमिर पुतिन की फौज ही आगे नजर आ रही है। यूक्रेन की फौज के पास हथियार और दूसरे सामान की कमी होती जा रही है। जेलेंस्की ने मदद के लिए यूरोपीय देशों से गुहार लगाई है।

बातचीत की अब भी उम्मीद
‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ के मुताबिक, रूसी फौज के बढ़ने की वजह से यूरोपीय देशों पर भी दबाव है कि वो अब कोई बड़ा फैसला करें ताकि पुतिन को रोका जा सके। हालांकि, कुछ यूरोपीय नेताओं का मानना है कि अब भी बातचीत के जरिए कोई नतीजा निकाला जा सकता है। सेवेरोडोनेट्स्क के साथ ही पुतिन की फौज लिसिचांस्क की तरफ भी तेजी से बढ़ रही है। यह पूर्वी यूक्रेन का अहम और संवेदनशील हिस्सा है। इस महीने के आखिर में यूरोपीय देशों के नेता जी-7 के तहत मिलने वाले हैं। उम्मीद है कि इसमें यूक्रेन की मदद को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है।

पिकनिक स्पॉट पर सामूहिक कब्र मिली
सोमवार को पश्चिमी मीडिया ने एक अहम खबर दी। इसके मुताबिक, कीव शहर के बाहरी हिस्से में मौजूद जंगल में कुछ सामूहिक कब्रें मिली हैं। फिलहाल, एक ही कब्र से 7 शव निकाले जा चुके हैं। स्थानीय प्रशासन का कहना है कि सभी लाशें कीव के लोगों की हैं। इन लोगों को रूसी सैनिकों ने टॉर्चर करने के बाद मार डाला। खास बात यह है कि कीव का यह बाहरी हिस्सा एक फेमस पिकनिक और टूरिस्ट स्पॉट था। यहां आमतौर पर कीव के नागरिक छुट्टियों का लुत्फ उठाने आते थे। इस जंगल के करीब ही एक छोटी नदी भी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button