Chhattisgarh News: बिना किसी भेदभाव के जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा के लिए गोद लेकर दे रही फीस, रायपुर के कटोरा तालाब निवासी मधु की पहल"/>

Chhattisgarh News: बिना किसी भेदभाव के जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा के लिए गोद लेकर दे रही फीस, रायपुर के कटोरा तालाब निवासी मधु की पहल

HIGHLIGHTS

  1. 12 बच्चों को गोद लेकर दे रहीं स्कूल-कालेज की फीस
  2. रीडिंग एक्शन प्लान के माध्यम से बच्चों को बांट रही नैतिक कहानियों की किताबें
  3. असहाय लोगों को राशन सामग्री भी उपलब्ध करा रही

गिरिश वर्मा, रायुपर। Chhattisgarh News: शिक्षा किसी धर्म विशेष के लिए नहीं हैं। हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी धर्म के जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने में सहयोग करना चाहिए। इस उद्देश्य के साथ पंजाबी कालोनी कटोरा तालाब रायपुर निवासी सेवानिवृत स्कूल शिक्षिका मधु यादव जरूरमंदों को अज्ञानता के अंधकार से निकालकर उनके जीवन में ज्ञान की रोशनी फैला रही है।

शिक्षिका के रूप में उन्होंने 35 वर्षों तक ज्ञान बांटा, लेकिन पिछले 12 वर्षों से हर बच्चे को शिक्षा मिल सके इसके लिए कार्य कर रही हैं। गरीब तबके के बच्चों को कापी, पेन, पुस्तक, यूनिफार्म उपलब्ध कराने के साथ ही बच्चों को शिक्षा के लिए गोद लेकर उनकी स्कूल-कालेज की फीस भी उपलब्ध करा रही हैं। बच्चों को बेहतर भविष्य निर्माण के लिए भी प्रोत्साहित करती हैं।

12 बच्चों को गोद लेकर दे रहीं स्कूल-कालेज की फीस

मधु यादव ने बताया- मैं स्कूल-कालेज के 12 बच्चों को गोद लेकर उनकी फीस दे रही हूं। अभिनव बिंद्रा की फीस मैंने दी थी। बी.काम के बाद अब वह एमबीए की तैयारी कर रहा है। कोविड में पिता की मृत्यु के बाद एक लड़की मदद के लिए मेरे पास पहुंची। अग्रसेन महाविद्यालय में वह आज बी. काम कर रही है। इसके साथ संत ज्ञानेश्वर स्कूल, प्रणवानंद एकेडमी में पढ़ रहे छात्रों की फीस देने में मदद कर रही हूं। कई बार अन्य लोग टोकते हैं कि अपने ही समुदाय के लोगों की मदद करों, दूसरों की नहीं। इस पर मेरा कहना होता है कि शिक्षा के धर्म का बंधन नहीं है। प्रतिभा है तो बच्चा किसी भी धर्म का हो, सहायता करनी ही चाहिए।

 

रीडिंग एक्शन प्लान के माध्यम से बच्चों को बांट रही नैतिक कहानियों की किताबें:

मधु यादव अंतरराष्ट्रीय सेवा संस्था के लायंस क्लब के लायंस क्लब आफ रायपुर शिखर से जुड़ी हैं। संस्था के माध्यम से लगातार समाज सेवा कार्य में जुटी हुई हैं। सत्र 2018-19 में संस्था के अध्यक्ष पद पर रहते हुए सफाई कर्मचारी, दिव्यांग बच्चों की शिक्षा, शैक्षणिक भ्रमण और सेवा, बच्चों की वार्षिक फीस, उनकी प्रतिभा निखारने के लिए समर कैंप जैसे कई महत्वूर्ण काम किए।

असहाय लोगों को राशन सामग्री भी उपलब्ध करा रही

वर्तमान में लायंस क्लब के रीडिंग एक्शन प्लान के माध्यम से स्कूली बच्चों को तेनाली रामा, पंचतंत्र की कहानियों की किताबें बांटकर नैतिक शिक्षा की ओर जोड़ने का कार्य कर रही हैं। साथ ही निमया फाउंडेशन के माध्यम से विधवा, विधुर, असहाय लोगों को राशन सामग्री उपलब्ध करा रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button