नवरात्र 2022 दो अप्रैल से, वहीं चांद दिखा तो 3 को होगा रमजान का पहला रोजा

भोपाल. दो दिन बाद आने वाले दिनों में आराधना और इबादत एक साथ दिखाई देगी। बता दें कि 2 अप्रैल से हिन्दू नववर्ष के साथ चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो रही है, इस दौरान माता रानी के श्रद्धालु 9 दिनों तक व्रत रखेंगे और मां जगतजननी की आराधना करेंगे। इसी प्रकार मुस्लिम समाज के रमजान माह का आगाज भी इसी बीच होगा। रमजान का चांद देखने के लिए 2 अप्रैल को रुहते हिलाल कमेटी की बैठक होगी। अगर चांद दिखा तो 3 अप्रैल रविवार को पहला रोजा होगा। रमजान माह में बंदे रोजा रखकर इबादत करेंगे।

यदि चांद नहीं दिखा तो फिर सोमवार को पहला रोजा होगा। वहीं दाउदी बोहरा समाज में रमजान माह की शुरुआत रविवार से हो जाएगी। इस दिन समाज के लोग पहला रोजा रखेंगे। यहां रमजान माह की शुरुआत हो गई है। तीस रोजे पूरे होने के बाद ईद का त्योहार मनाया जाएगा।

मंदिरों में लगेगी भीड़, दो साल बाद दिखेगा उत्साह
चैत्र नवरात्र की शुरुआत शनिवार से होगी। इस दौरान 9 दिनों तक श्रद्धालु मां जगतजननी की आराधना करेंगे और व्रत रखेंगे। मंदिरों में अखंड ज्योति जलाई जाएगी इसी प्रकार घरों में भी दुर्गा सप्तशती, दुर्गा चालीसा का पाठ श्रद्धालु करेंगे और सुबह शाम आरती की स्वरलहरियां गूंजेगी। शहर के देवी मंदिरों में नवरात्र के चलते तैयारियां की जा रही है। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले दो सालों से मंदिरों के पट बंद थे और लोगों को घरों में ही यह पर्व मनाना पड़ा था।

सेवा के संकल्प के साथ सर्वधर्म सद्भावना मंच ने जारी की जंतरी
मुकद्दस माह रमजान को लेकर सर्वधर्म सद्भावना मंच ने भोपाल में रमजान की जंतरी का विमोचन किया। इस दौरान पूरे माह समाजसेवा का संकल्प लिया गया। मंच की ओर से जंतरी जारी कर समाज से रमजान के पवित्र माह में पूरी इंसानियत की भलाई, आपसी एकता, भाईचारे, देश की तरक्की के लिए दुआ करने की अपील की है। इस मौके पर हाजी मोहम्मद इमरान हारून, भंते शाक्यपुत्र सागर, फादर आनंद मुटुंगल, शेख मुर्तजा अली, आदि उपस्थित थे।
बोहरा समाज का पहला रोजा कल
शनिवार को बोहरा समाज के रमजान शुरू होंगे। पहला रोजा रखा जाएगा। तीस दिनों तक यह सिलसिला चलेगा। इसके बाद ईद का त्योहार होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button