‘गलत था राजीव गांधी का राम मंदिर के ताले खुलवाना का फैसला’, मणिशंकर अय्यर का बड़ा बयान"/>

‘गलत था राजीव गांधी का राम मंदिर के ताले खुलवाना का फैसला’, मणिशंकर अय्यर का बड़ा बयान

HighLights

  • मणिशंकर अय्यर की आत्मकथा का विमोचन
  • राजीव गांधी पर खुलकर लिखी बातें
  • पाकिस्तान के साथ वार्ता की वकालत की
नई दिल्ली (Mani Shankar Aiyar autobiography): पूर्व केंद्र मंत्री और कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर (Mani Shankar Aiyar) ने अपनी आत्मकथा ‘मेमोयर्स ऑफ ए मावेरिक- द फर्स्ट फिफ्टी इयर्स (1941-1991)’ में कई ऐसी बातें लिखी हैं, जिन पर विवाद हो सकता है। किताब में उन्होंने राजीव गांधी को लेकर लिखा है कि तत्काल प्रधानमंत्री द्वारा अयोध्या में राम मंदिर के ताले खुलवाना और शिलान्यास की अनुमति देने का फैसला गलत था। यहां पढ़िए मणिशंकर अय्यर की किताब में लिखी बड़ी बातें

नरसिम्हा राव को बताया पहला ‘भाजपाई पीएम’

कांग्रेस नेता ने नरसिम्हा राव को ‘सांप्रदायिक’ करार देते हुए देश का ‘भाजपा का पहला प्रधानमंत्री’ बताया।

 

 

 

भाजपा के पहले प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी नहीं, नरसिम्हा राव थे। काम करते हुए मुझे पता कि पी वी नरसिम्हा राव कितने सांप्रदायिक और कितने हिंदूवादी थे।

 

 

राजीव गांधी पर अय्यर ने लिखा कि

 

 

 

मुझे लगता है कि बाबरी मस्जिद मुद्दे को ठीक प्रकार से हैंडल नहीं किया गया। राम मंदिर का शिलान्यास गलत था। राजीव गांधी ने आर के धवन को पीएमओ में लाकर भयानक गलती कर दी थी, जिन्होंने तुरंत उस कार्यालय का राजनीतिकरण कर दिया।’

 

 

राजीव गांधी को पीएम बनाने पर हैरानी हुई

मणिशंकर अय्यर ने कहा, राजीव गांधी को पीएम बनाया गया तो मुझे हैरानी हुई। एक पायलट देश कैसे चला पाएगा, लेकिन जब उनका काम देखा, तो तारीफ की।

पाकिस्तान पर हमला कर सकते हैं तो बात क्यों नहीं

बकौल मणिशंकर अय्यर, “मौजूदा सरकार पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक तो कर सकती है, लेकिन इस बात का साहस नहीं है कि पाकिस्तान के नेताओं के साथ टेबल पर बैठकर बात कर सके।”
उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने दिखाया कि पाकिस्तान के साथ बातचीत करके वे कश्मीर पर चार सूत्री समझौते पर पहुंच सकते हैं।
जब तक हम पाकिस्तान के साथ मुद्दों को सुलझाने में सक्षम नहीं हैं, मुझे डर है कि पाकिस्तान हमारी गर्दन का बोझ बना रहेगा और हम कभी भी दुनिया के ‘विश्वगुरु’ नहीं बन पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button