सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है स्मार्टवॉच का इस्तेमाल, ताजा रिसर्च में हुआ खुलासा

"/>

सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है स्मार्टवॉच का इस्तेमाल, ताजा रिसर्च में हुआ खुलासा

Infection By Smart Watch: इन दिनों स्मार्टवॉच का प्रचलन काफी बढ़ गया है और लोग 24 घंटे उसे पहने रहते हैं। इसके जरिए लोग नींद, सेहत और अन्य फिजिकल एक्टीविटीज का रिकॉर्ड रखते हैं। लेकिन एक नए अध्ययन से पता चला है कि ये स्मार्टवॉच सेहत के लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकते हैं। ताजा रिसर्च के मुताबिक, एपल वॉच या फिटबिट जैसे रिस्टबैंड हानिकारक बैक्टीरिया का घर बन जाते हैं। इनकी वजह से बुखार, दस्त और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

क्या कहती है रिसर्च?

हाल ही में साइंस जर्नल एडवांसेज इन इंफेक्शियस डिजीज में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, लगभग सभी एपल वॉच और फिटबिट्स हानिकारक बैक्टीरिया से भरे मिले। रिसर्च में मुख्य तौर पर ऐपल और फिटबिट ब्रैंड्स पर फोकस किया गया, लेकिन ये नतीजे सभी स्मार्टवॉच पर लागू होते हैं। रिसर्च में इन दोनों ब्रैंड्स के लगभग सभी रिस्टबैंड्स और स्मार्टवॉच मॉडल्स (करीब 95%) खतरनाक बैक्टीरिया के वाहक पाये गये। अध्ययन के अनुसार, जिम जाने वालों में स्टैफ संक्रमण ( Staphylococcus spp) के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया की संख्या सबसे अधिक थी, जो सेप्सिस या मौत तक की वजह बन सकता है। वहीं, 60 पर्सेंट में E. coli बैक्टीरिया और 30 पर्सेंट में बेहद खतरनाक Pseudomonas spp बैक्टीरिया मिला।

रिस्टबैंड्स से पड़ता है फर्क

रिसर्चर्स के मुताबिक, स्टैटिक सरफेस के चलते प्लास्टिक और रबर से बने रिस्टबैंड्स बैक्टीरिया इन्फेक्शन और बढ़त में सबसे ज्यादा सहायक होते हैं। इनकी तुलना में गोल्ड या सिल्वर से बने मेटल रिस्टबैंड्स में सबसे कम बैक्टीरिया पनपते हैं। इसलिए सेहत का ध्यान रखना हो तो अपने स्मार्चवॉच को समय-समय पर साफ करते रहें और संभव हो तो मेटल रिस्टबैंड वाले वॉच का प्रयोग करें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button