Hariyali Teej 2023 Upay: हरियाली तीज पर आज करें ये खास उपाय, विवाह से जुड़ी समस्या होगी दूर

"/>

Hariyali Teej 2023 Upay: हरियाली तीज पर आज करें ये खास उपाय, विवाह से जुड़ी समस्या होगी दूर

HighLights

  • इस बार हरियाली तीज 19 अगस्त 2023 को मनाई जाने वाली है।
  • हरियाली तीज के दिन निर्जला उपवास रखा जाता है।
  • इस दिन विधि-विधान के साथ भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है।

Hariyali Teej 2023 Upay: हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीय तिथि को हरियाली तीज का व्रत रखा जाता है। इस बार हरियाली तीज 19 अगस्त 2023 को मनाई जाने वाली है। इस दिन भगवान शिव और मां गौरी की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु और सुख-समृद्धि के लिए निर्जला उपवास रखती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विवाहित महिलाएं इस दिन व्रत रखती हैं। वहीं, कुंवारी कन्याएं के व्रत रखने से उन्हें मनचाहा जीवनसाथी मिलता है। कहा जाता है कि अगर आपकी शादी में किसी तरह की बाधा आ रही है, तो पूजा-पाठ के साथ कुछ खास उपाय किए जा सकते हैं।

हरियाली तीज महत्व

शास्त्रों में हर व्रत का महत्व बताया गया है। पौराणिक कथा के अनुसार भगवान शिव से विवाह करने के लिए मां पार्वती ने कठिन तपस्या की थी, जिससे प्रसन्न होकर शिवजी ने मां पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार किया था। भोलेनाथ ने जिस दिन मां पार्वती को स्वीकार किया था, वह दिन सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि थी। इसके बाद से ही हरियाली तीज के व्रत की परंपरा शुरू हुई।

हरियाली तीज पर करें ये उपाय (Hariyali Teej 2023 Upay)

– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हरियाली तीज के दिन निर्जला उपवास रखा जाता है। इस दिन विधि-विधान के साथ भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। हरियाली तीज के दिन हरे रंग के कपड़े पहनने की परंपरा है। इस दिन हरे रंग के कपड़े पहनना बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन कुंवारी कन्याओं को हरे रंग के कपड़े पहनकर, शिवजी और माता पार्वती की लाल रंग की चुनरी अर्पित करनी चाहिए।

– इस दिन, मां पार्वती के सामने घी का दीपक जलाएं और उन्हें अपनी मनोकामना कहें। इसके साथ ही हरियाली तीज के दिन केले का पौधा लगाएं और उसकी पूजा करें। इस उपाय को करने से व्यक्ति के जीवन में आ रही विवाह से संबंधी समस्याएं दूर होती हैं और जल्द ही शादी के योग बनते हैं।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button