Independence Day 2023 LIVE: PM मोदी बोले, अब एग्रोटेक पर होगा काम, गांव की महिलाएं उड़ाएंगी ड्रोन
"/>

Independence Day 2023 LIVE: PM मोदी बोले, अब एग्रोटेक पर होगा काम, गांव की महिलाएं उड़ाएंगी ड्रोन

HIGHLIGHTS

  1. देशभर में आजादी का पर्व 15 अगस्त को उत्साह के साथ मनाया जाएगा।
  2. लाला किले की प्राचीर पर पीएम मोदी फहराएंगे तिरंगा
  3. महिला सैन्य अधिकारी मेजर निकिता और मेजर जैस्मीन कौर पीएम मोदी की मदद करेंगी।

Independence Day 2023। देशभर में आजादी का पर्व 15 अगस्त को उत्साह के साथ मनाया जाएगा। दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से हर साल की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तिरंगा फहराएंगे। इसके अलावा 12 मार्च 2021 को प्रधानमंत्री मोदी ने जिस ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम की शुरुआत की थी, उसका समापन भी किया जाएगा। इस बार जब लाल किले पर प्रधानमंत्री मोदी तिरंगा झंडा फहराएंगे तो दो महिला सैन्य अधिकारी मेजर निकिता नायर और मेजर जैस्मीन कौर उनकी सहायता करेंगी।

INDEPENDENCE DAY 2023 LIVE: PM MODI SAID, NOW WORK WILL BE DONE ON AGROTECH, VILLAGE WOMEN WILL FLY DRONE

15 August 2023
  • 08:43 AM

    भारत ना रुकता है, ना थकता है और ना हारता है

    पीएम मोदी ने कहा कि 25 साल से देश में चर्चा चल रही थी कि नया संसद भवन बनेगा। यह मोदी है जिसने समय के पहले संसद बनाकर रख दिया। यह एक ऐसी सरकार है जो काम करती है, जो निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करती है। ये नया भारत है। यह एक ऐसा भारत है जो आत्मविश्वास से भरा है…ये भारत ना रुकता है, ना थकता है, ना हंफ्ता है और ना ही हारता है।

  • 08:34 AM

    देश में आसमान से ज्यादा अवसर

    पीएम मोदी ने कहा कि देश के नौजवानों के लिए आज अवसरों की कमी नहीं है। आप जितने अवसर चाहेंगे, ये देश आसमान से ज्यादा अवसर देने का सामर्थ्य रखता है।

  • 08:32 AM

    महंगाई पर भी बोले पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने देश में महंगाई पर काबू पाने के लिए कई कदम उठाए हैं और इस दिशा में हमारा प्रयास जारी रहेगा।

  • 08:28 AM

    तेजी से बढ़ रहा देश

    मैं साफ-साफ देख रहा हूं कि Covid के बाद एक नया Global Order, एक नया Geo-Political Equation, बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। Geo-Political Equation की सारी व्याख्याएं बदल रही हैं। बदलते हुए विश्व को आकार देने में आज मेरे 140 करोड़ देशवासियों का सामर्थ्य नजर आ रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि देश अब 6जी टेक्नोलॉजी की ओर बढ़ रहा है ।

  • 08:28 AM

    भारत का आकर्षण बढ़ा

    पीएम मोदी ने कहा कि आज G20 होस्ट करने का भारत को अवसर मिला है। पिछले एक साल से देश के हर कोने में जिस प्रकार से G20 के अनेक आयोजन व कार्यक्रम हुए हैं, उसने देश के सामान्य मानवी के सामर्थ्य से दुनिया को ​परिचित करवा दिया है। भारत की विविधता को दुनिया अचंभे से देख रही है, जिस कारण भारत का आकर्षण बढ़ा है।

  • 08:22 AM

    विश्वकर्मा योजना की होगी शुरुआत

    पीएम मोदी ने कहा कि सरकार अगले महीने पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए 13,000 से 15,000 करोड़ रुपए के आवंटन के साथ विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी।

  • 08:20 AM

    कृषि क्षेत्र में आगे बढ़ रहा देश

    मैं माताओं-बहनों, बेटियों से कहना चाहता हूं कि देश आज मेरी माताओं-बहनों के सामर्थ्य से आगे बढ़ा है। आज देश प्रगति की राह पर चल पड़ा है तो मेरे किसान भाई-बहनों का पुरुषार्थ है, यह आप ही का परिश्रम है कि देश आज कृषि क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है।

  • 08:19 AM

    तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 में जब हम सत्ता में आए तो वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में हम 10वें स्थान पर थे। आज 140 करोड़ भारतीयों के प्रयास से हम वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। यह ऐसे ही नहीं हुआ  जब भ्रष्टाचार के राक्षस ने देश को अपनी गिरफ्त में ले लिया था तब हमने इसे रोका और एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई।

  • 08:17 AM

    G20 शिखर सम्मेलन

    आज भारत को G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी का अवसर प्राप्त हुआ है। बीते वर्ष में जिस प्रकार भारत के कोने-कोने में G20 के अनेक आयोजन हुए, उससे दुनिया को भारत के सामान्य जन के सामर्थ्य, भारत की विविधता का परिचय हुआ है।

  • 08:17 AM

    अब विश्व में नई भू राजनीतिक समीकरण

    पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद एक नई विश्व व्यवस्था, एक नया भू-राजनीतिक समीकरण बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। भू-राजनीति की परिभाषा बदल रही है। आज नई विश्व व्यवस्था को आकार देने में 140 करोड़ लोगों की क्षमता देखी जा सकती है। सुधार, निष्पादन और परिवर्तन से देश बदल रहा है।

  • 08:05 AM

    अगले 1000 साल की दिशा होगी निर्धारित

    पीएम मोदी ने कहा कि हम जो भी करेंगे, जो भी कदम उठाएंगे, जो फैसला लेंगे, वो अगले एक हजार साल तक अपनी दिशा निर्धारित करने वाला है, भारत के भाग्य को लिखने वाला है।

  • 08:03 AM

    देश में अवसरों की कमी नहीं

    देश में अवसरों की कोई कमी नहीं है। देश में अनंत अवसर प्रदान करने की क्षमता है।

  • 08:01 AM

    देश के सपनों का साकार करने की क्षमता

     

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हमारे पास जनसांख्यिकी, लोकतंत्र और विविधता है – ये तीनों मिलकर देश के सपनों को साकार करने की क्षमता रखते हैं। जनसांख्यिकी, लोकतंत्र और विविधता की त्रिमूर्ति देश के सपनों को साकार करने की शक्ति रखती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं पिछले 1000 वर्षों की बात इसलिए कर रहा हूं क्योंकि मैं देख रहा हूं कि देश के सामने एक बार फिर अवसर है। अभी हम जिस युग में जी रहे हैं इस युग में हम जो करेंगे, जो कदम उठाएंगे और एक के बाद एक जो निर्णय लेंगे, वह स्वर्णिम इतिहास को जन्म देगा।

  • 07:59 AM

    बीते कुछ दिनों से मणिपुर में शांति

    कुछ दिनों से मणिपुर से लगातार शांति की खबर आ रही है,देश मणिपुर के लोगों के साथ है…समाधान केवल शांति से ही पाया जा सकता है। केंद्र और राज्य सरकार समाधान के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है: 77वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी

  • 07:55 AM

    मणिपुर का जिक्र

    पूर्वोत्तर में विशेषकर मणिपुर में, जो हिंसा का दौर चला, कई लोगों को अपना जीवन खोना पड़ा, मां-बेटियों के सम्मान के साथ खिलवाड़ हुआ। लेकिन कुछ दिनों से लगातार शांति की खबरें आ रही हैं।

  • 07:54 AM

    प्राकृतिक आपदा का जिक्र

    पीएम मोदी ने कहा कि इस बार प्राकृतिक आपदा ने देश के अनेक हिस्सों में अकल्पनीय संकट पैदा किए। जिन परिवारों ने इस संकट को सहन किया है मैं उन सभी परिवारों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करता हूं। राज्य-केंद्र सरकार मिलकर उन सभी संकटों से मुक्त होकर तेजी से विकास की ओर आगे बढ़ेंगी, ये विश्वास दिलाता हूं।

  • 07:53 AM

    वीर शहीदों को नमन

    देश की आजादी की जंग में जिस-जिस ने बलिदान दिया है, त्याग किया है, तपस्या की है, मैं उन्हें आदरपूर्वक नमन, उनका अभिनंदन करता हूं।

  • 07:53 AM

    140 करोड़ लोग मेरे भाई बहन – पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि, इतना बड़ा देश, 140 करोड़ मेरे भाई-बहन, मेरे परिवारजन… आज आजादी का पर्व मना रहे हैं।  मैं देश के कोटि-कोटि जनों को, देश और दुनिया में भारत को प्यार करने वाले, भारत का सम्मान करने वाले कोटि-कोटि जनों को इस महान पर्व की अनेक-अनेक शुभकामनाएं देता हूं।

  • 07:44 AM

    पीएम मोदी का लाल किले से 10वीं बार संबोधन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से देश को 10वीं बार संबोधत कर रहे हैं।

  • 07:42 AM

    140 करोड़ सदस्यों का परिवार

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र और अब जनसंख्या के मामले में भी अग्रणी देश। इतना बड़ा देश, मेरे परिवार के 140 करोड़ सदस्य आज स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं।

  • 07:40 AM

    हेलीकॉप्टर ने फूलों की वर्षा

    77वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ध्वजारोहण के बाद वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने फूलों की वर्षा की।

  • 07:28 AM

    लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर

    77वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया।

  • 07:16 AM

    राजघाट पहुंचे पीएम मोदी

    77वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की।

  • 07:13 AM

    पीएम मोदी का संबोधन थोड़ी देर में

    77वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

  • 07:57 PM

    40 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात

    दिल्ली पुलिस ने 77वें जन्मदिन के लिए राष्ट्रीय राजधानी में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की है।स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए दिल्ली में लगाए गए सुरक्षा बंदोबस्त में 40,000 से अधिक सुरक्षा कर्मी, ड्रोन रोधी राडार, विमान रोधी बंदूकें, चेहरे की पहचान करने वाले क्लोज सर्किट टीवी कैमरे और सीलबंद सीमाएं शामिल हैं।

  • 05:30 PM

    दिल्ली में 919 संवेदनशील स्थल: सीपी, स्पेशल सेल

    राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। सीपी स्पेशल सेल, एच.जी.एस. धालीवाल ने कहा कि दिल्ली में लगभग 919 महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान हैं जिन्हें हमने उनकी संवेदनशीलता के अनुसार कलर-कोड किया था। गंभीर रूप से संवेदनशील प्रतिष्ठानों के लिए हमने अतिरिक्त सुरक्षा उपलब्ध कराई है।

    03:09 PM

  • 1800 लोग आमंत्रित

    लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के लिए देशभर से 1,800 लोगों को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।

  • 03:08 PM

    भारी वाहनों की एंट्री बंद

    13 अगस्त की आधी रात से राजधानी दिल्ली में भारी वाहनों की एंट्री करने की अनुमति नहीं दी जा रही है। जरूरी जगहों पर यातायात प्रतिबंध लगाए गए हैं।

  • 03:08 PM

    AI से चेहरों की पहचान

    आतंकी तत्वों पर नजर रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित चेहरे की पहचान करने वाला सिस्टम काम करेगा।
  • 03:08 PM

    राजधानी दिल्ली में कड़ी सुरक्षा

    राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर पूरे दिल्ली में करीब 10,000 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

  • 03:04 PM

    पीएम मोदी का स्वागत

    लाल किला पहुंचने पर प्रधानमंत्री का स्वागत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और रक्षा सचिव गिरिधर अरामने करेंगे।

  • 03:01 PM

    12 स्थानों पर बनाएं हैं सेल्फी पाइंट

    रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, राष्ट्रीय समर स्मारक, इंडिया गेट, विजय चौक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, प्रगति मैदान, राजघाट, जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन, दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन, आईटीओ मेट्रो गेट, नौबत खाना और शीश गंज गुरुद्वारा सहित 12 स्थानों पर सरकार की विभिन्न योजनाओं और पहल को समर्पित ‘सेल्फी प्वाइंट’ बनाए गए हैं।

  • 03:00 PM

    महिला सैन्य अधिकारी करेगी मदद

    लाल किले पर प्रधानमंत्री मोदी तिरंगा झंडा फहराएंगे तो दो महिला सैन्य अधिकारी मेजर निकिता नायर और मेजर जैस्मीन कौर उनकी सहायता करेंगी।

  • 02:59 PM

    ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ का समापन

    प्रधानमंत्री मोदी ने 12 मार्च 2021 को जिस ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम की शुरुआत की थी, उसका समापन भी 15 अगस्त को किया जाएगा।

  • 02:58 PM

    आजादी के पर्व का उत्साह

    देशभर में आजादी का पर्व 15 अगस्त को उत्साह के साथ मनाया जाएगा। दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से हर साल की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तिरंगा फहराएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button