PM Modi in Sagar: शनिवार को सागर में संत रविदास स्‍मारक भूमिपूजन, ढाना में जनसभा करेंगे पीएम मोदी, जानिये पूरा कार्यक्रम

"/>

        PM Modi in Sagar: शनिवार को सागर में संत रविदास स्‍मारक भूमिपूजन, ढाना में जनसभा करेंगे पीएम मोदी, जानिये पूरा कार्यक्रम

HighLights

  • प्रधानमंत्री आज सागर में करेंगे संत रविदास मंदिर और स्मारक का भूमि पूजन
  • सौ करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 12 एकड़ में बनेगा मंदिर, संग्रहालय, पुस्तकालय, संगत सभाखंड
  • समरसता यात्रा का होगा समापन, पीएम मोदी सड़क और रेल परियोजना का भी करेंगे भूमिपूजन

PM Modi in Sagar: भोपाल (राज्य ब्यूरो)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को सागर के बड़तूमा में संत रविदास मंदिर एवं स्मारक का भूमि पूजन करेंगे। सौ करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 12 एकड़ में बनने वाले मंदिर व स्मारक में संग्रहालय, पुस्तकालय, संगत सभाखंड सहित अनेक संरचनाएं होंगी।

ढाना में वे जनसभा को भी संबोधित करेंगे। यहां वे सड़क परियोजना और कोटा-बीना रेल लाइन के दोहरीकरण कार्य का लोकार्पण भी करेंगे। बीना रिफाइनरी के विस्तारीकरण के कार्य का शिलान्यास भी प्रस्तावित था, लेकिन अब यह बाद में होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट बैठक के पहले मंत्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि संत रविदास जी की जयंती पर सागर में हुए कार्यक्रम में मंदिर निर्माण की मांग आई थी।

तब मन में यह विचार आया कि विशाल स्वरूप के मंदिर का निर्माण हो। भूमि-पूजन के साथ ही निर्माण कार्य प्रारंभ होगा। संत रविदास जी ने सदैव कर्म को महत्ता दी, अत: प्रोजेक्ट के अंतर्गत ग्लोबल स्किल सेंटर का निर्माण भी किया जाएगा।

प्रधानमंत्री के दौरे की टाइम लाइन

11.50 – दिल्ली से रवाना होंगे।

दोपहर एक बजे – खजुराहो पहुंचेंगे।

दोपहर दो बजे – सागर के बड़तुमा पहुंचेंगे, जहां भूमि पूजन होगा।

दोपहर 2.45 बजे – ढाना पहुंचेंगे, यहां जनसभा होगी।

दोपहर तीन बजे – ढाना हवाई पट्टी पहुंचेंगे।

शाम 4.30 बजे – ढाना हवाई पट्टी से खजुराहो के लिए रवाना।

शाम 5.30 बजे – खजुराहो से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

अमरकंटक के ऊपरी क्षेत्र में कोई निर्माण नहीं होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि अमरकंटक में मां नर्मदा लोक का निर्माण किया जाएगा। नर्मदा जी की धार अविरल बहती रहे, यह सुनिश्चित करने के लिए अमरकंटक में ऊपरी क्षेत्र में कोई निर्माण नहीं होगा। पहाड़ के निचले क्षेत्र में एक सेटेलाइट टाउन बनाया जाएगा। शासन द्वारा निर्धारित की गई भूमि पर ही होटल-मोटल, रेस्टोरेंट आदि का निर्माण होगा।

27 अगस्त को बहनों के साथ शिवराज मनाएंगे रक्षाबंधन

बैठक में मुख्यमंत्री ने मंत्रियों को बताया कि प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर आयोजित रोड-शो में प्रदेशवासी उत्साह के साथ शामिल हो रहे हैं। बहनों को लाड़ली बहना योजना की तीसरी किस्त जारी कर दी है। रक्षाबंधन के पहले 27 अगस्त को बहनों के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें सभी बहनों को जोड़ा जाएगा। हम रक्षाबंधन के दिन 30 अगस्त से तीन दिन पहले ही बहनों के साथ त्योहार मनाएंगे। सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना में दी जा रही एक हजार रुपये की राशि को बढ़ाकर 1250 रुपये करने की घोषणा कर सकते हैं।

सागर में हो रहा यह आयोजन भाजपा का अनुसूचित वर्ग के मतदाताओं को संदेश देने का बड़ा प्रयास है। मंदिर निर्माण को भव्यता प्रदान करने के लिए भाजपा ने प्रदेश के पांच स्थानों से समरसता यात्रा निकाली और 53 हजार गांवों तक अपनी बात पहुंचाई। लोगों को भावनात्मक रूप से जोड़ने के लिए गांव की मिट्टी और पवित्र नदियों का जल एकत्र किया। यात्रा का समापन शनिवार को सागर में होगा।

बुंदेलखंड, विंध्य और ग्वालियर-चंबल में अनुसूचित जाति वर्ग का प्रभाव कई विधानसभा क्षेत्रों में है। 2018 के विधानसभा चुनाव में दलित मतदाताओं का झुकाव कांग्रेस की ओर था और वोटों के बिखराव का उसे लाभ भी मिला। बसपा का वोट बैंक भी कांग्रेस की ओर गया, जिससे ग्वालियर-चंबल अंचल में कांग्रेस ने बढ़त बनाई थी। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सागर से अनुसूचित जाति वर्ग को बड़ा संदेश देंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button