Cancer Symptoms: कैंसर से बचाव के लिए आज ही छोड़े तंबाकू का सेवन

"/>

Cancer Symptoms: कैंसर से बचाव के लिए आज ही छोड़े तंबाकू का सेवन

HighLights

  • सबसे अधिक होने वाला कैंसर तंबाकू के सेवन से होता है।
  • कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है।
  • लक्षणों को नजरअंदाज करने के बजाय विशेषज्ञों की सलाह से इलाज करवाना चाहिए।

Cancer Symptoms: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कैंसर कई प्रकार के होते हैं। इनके होने का कारण भी अलग-अलग होता है। किंतु सबसे अधिक होने वाला कैंसर तंबाकू के सेवन से होता है। इसमें नाक, कान, फेफड़े, आहार नली आदि का कैंसर होता है, जिसे लोगों को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है।

कैंसर अस्पताल के एसिस्टेंट प्रोफेसर डा. आयुष नाईक ने बताया कि कैंसर के प्रमुख लक्षण में लंबे समय तक बुखार आना, रक्त का रिसाव होना, गठान होना, मुंह में छाले होना, मस्सा होना, आवाज में बदलाव आना, लंबे समय तक खांसी चलना आदि हैं। इनमें से कोई भी लक्षण नजर आते हैं, तो उन्हें नजरअंदाज करने के बजाय विशेषज्ञों की सलाह से इलाज करवाना चाहिए।
कैंसर से बचाव के लिए शराब के सेवन से बचें, धूम्रपान से बचें, हरी सब्जियों का सेवन करें, नियमित रूप से व्यायाम करें। कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है। यह कुछ माह के बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को हो सकता है। कई युवा अब तंबाकू और शराब का सेवन करने लगे हैं, जिसके कारण वह कम उम्र में ही गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाते हैं।
स्वजनों को ध्यान देना चाहिए कि उनका बेटा किसी बुरी लत में न हो। यदि कैंसर की बीमारी से कोई व्यक्ति ग्रसित है, तो उसे नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। यह फायदेमंद होता है। अधिक संख्या में महिलाओं को भी स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर होने लगा है। स्तन कैंसर होने का कारण अधिक उम्र में बच्चे होना भी है।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button