Onion Price Hike: टमाटर के बाद अब आम लोगों को रुलाएगा प्याज, तेजी से बढ़ेंगी कीमत, पढ़ें वजह

"/>

Onion Price Hike: टमाटर के बाद अब आम लोगों को रुलाएगा प्याज, तेजी से बढ़ेंगी कीमत, पढ़ें वजह

Onion Price Hike: रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर की शुरुआत में प्याज की आवक कम हो जाएगी। इस वजह से मार्केट में प्याज की कीमत बढ़ने की संभावना है। प्याज की कीमत 70 रुपये प्रति किलो तक पहुंच सकती हैं।

Onion Price Hike: टमाटर और अन्य सब्जियों की कीमच बढ़ने से लोगों का बजट चरमरा गया है। अब कहा जा रहा कि प्याज की कीमत बढ़ेगी। क्रिसिल की ओर से एक रिसर्च रिपोर्ट तैयार की गई है। इसमें विस्तृत जानकारी दी गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर की शुरुआत में प्याज की आवक कम हो जाएगी। इस वजह से मार्केट में प्याज की कीमत बढ़ने की संभावना है। प्याज की कीमत 70 रुपये प्रति किलो तक पहुंच सकती हैं। यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि अक्टूबर में प्याज की कीमत में गिरावट आ सकती है।

क्रिसिल रिपोर्ट में कहा गया

 

रिपोर्ट में कहा गया कि अगस्त महीने के अंत तक प्याज की आवक में गिरावट हो सकती है। इसलिए 15 से 20 दिनों तक प्याज की कीमतें बढ़ने की संभावना है। मार्केट में आवक कम होने और मांग बरकरार रहने से प्याज कीमतें बढ़ने की संभावना है।

प्याज का उत्पादन जल्दी हुआ

फिलहाल भारत में प्याज की कीमत करीब 30 रुपये प्रति किलो है। क्रिसिल की रिपोर्ट के अनुसार, तापमान बढ़ने से मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान में जल्दी उत्पादन हुआ है। प्याज की लाइफ 6 महीने से घटकर अब चार से पांच महीने रह गई है। ऐसे में प्याज भंडारण की चिंता बढ़ गई है।

बारिश के कारण उत्पादन में आई गिरावट

 

रबी का उत्पाद मार्च महीने में बाजार में आता है। बारिश के कारण कई जगहों पर उत्पादन में गिरावट आई है। सितंबर के आखिरी तक रबी उत्पाद का स्टॉक पर्याप्त रहेगा। इसके बाद खरीफ की उपज मार्केट में आती है।

क्रिसिल ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अक्टूबर में खरीफ का स्टॉक बाजार में उपलब्ध होगा। जिससे बाजार में प्याज की आपूर्ति सुचारू रहेगी। इसके बाद प्याज की कीमत में गिरावट आएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button