इश्यू प्राइस से 465% उछल गया भाव, आज टुकड़ों में बंटने जा रहा शेयर

देव इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के शेयर (Dev IT share price) दलाल स्ट्रीट के उन शेयरों में से एक हैं, जिन्होंने साल-दर-साल (YTD) समय में मजबूत रिटर्न दिया है। 2022 में  यह एसएमई स्टॉक लगभग ₹133 से बढ़कर ₹237 प्रति स्तर हो गया है। यानी 75 प्रतिशत की तेजी आई  है। हालांकि, स्मॉल-कैप स्टॉक आज फोकस शेयरों में से एक होगा क्योंकि यह आज एक्स-स्प्लिट ट्रेड करने जा रहा है। कंपनी के निदेशक मंडल ने 25 नवंबर 2022 को 1:2 अनुपात में स्टॉक स्प्लिट के लिए रिकॉर्ड डेट तय की है।

कंपनी ने क्या कहा?
स्मॉल-कैप कंपनी ने कहा, “सेबी  नियम के अनुसार, हम देव सूचना प्रौद्योगिकी लिमिटेड (कंपनी) सूचित करना चाहते हैं कि निदेशक मंडल ने शुक्रवार, 25 नवंबर, 2022 को “रिकॉर्ड डेट” के रूप में तय किया है। कंपनी हर दो शेयर पर एक शेयर का स्प्लिट करेगी। इसका फेस वैल्यू 10 रुपये है।”

Dev IT शेयर प्राइस हिस्ट्री
देव सूचना प्रौद्योगिकी या देव आईटी का आईपीओ मार्च 2017 में आया था। तब कंपनी ने ₹42 प्रति इक्विटी शेयर प्राइस बैंड तय किया था। देव आईटी उन मल्टीबैगर आईपीओ में से एक है जो भारतीय बाजार ने हाल के सालों में निवेशकों को मालामाल किए हैं। इसके एक लॉट में 3000 Dev IT शेयर शामिल थे। इसलिए, एक बोली लगाने वाले को आईपीओ के लिए आवेदन करने के लिए कम से कम ₹1.26 लाख लगाने थे। देव आईटी शेयरों की एक अच्छी लिस्टिंग थी क्योंकि यह एनएसई एसएमई एक्सचेंज में ₹50.40 के स्तर पर लिस्ट था। देव आईटी के शेयर की कीमत की आज के आईपीओ प्राइस बैंड से तुलना करने पर यह शेयर अपने इश्यू प्राइस से 465 फीसदी ज्यादा है। इसका मतलब है, अगर कोई आवंटी शेयर आवंटन के बाद तक इस स्टॉक में निवेश को बनाए रखता तो उसका ₹1.26 लाख आज ₹7.125 लाख हो जाता।

BSE-NSE पर उपलब्ध हैं शेयर
देव आईटी के शेयर गुरुवार को करीब ₹130 करोड़ के मार्केट कैप के साथ बंद हुए। गुरुवार को इसका ट्रेड वॉल्यूम 1.93 लाख था, जो इसके पिछले 20 दिनों के औसत ट्रेड वॉल्यूम के करीब 51,000 से बहुत अधिक है। यह आईटी समाधान कंपनी का शेयर एनएसई पर ₹254.60 के अपने 52-सप्ताह के हाइ करीब कारोबार कर रहा था। हालांकि, स्टॉक अब एनएसई और बीएसई दोनों पर उपलब्ध है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button