मॉर्गन स्टेनली ने बढ़ाई भारत की रेटिंग, चीन को लगा बड़ा झटका

Morgan Stanley Rating: प्रमुख वैश्विक ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली ने प्रमुख एशियाई अर्थव्यवस्थाओं के लिए अपनी रेटिंग में कई खास बदलाव किए हैं। ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली ने भारत की रेटिंग को अपग्रेड करके ‘ओवरवेट’ कर दिया है, वहीं चीन को झटका देते हुए रेटिंग को डाउनग्रेड कर दिया गया है। गौरतलब है कि ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली द्वारा रेटिंग में किया गया ये बदलाव वर्तमान आर्थिक परिदृश्य में संबंधित देशों की संभावनाओं को दर्शाता है।

इस कारण भारत की रेटिंग में सुधार

ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली ने भारत की रेटिंग में सुधार किए जाने के पीछे कई कारण भी बताए हैं। Morgan Stanley के विश्लेषकों के मुताबिक, ‘हमारी प्रक्रिया में भारत 6 से 1 तक पहुंच गया है, जिसमें सापेक्ष मूल्यांकन अक्टूबर की तुलना में कम है और बहुध्रुवीय विश्व गतिशीलता का लाभ उठाने की भारत की क्षमता एक महत्वपूर्ण रूप से फायदेमंद चीज है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत विकास की एक नई लहर की शुरुआत में, जबकि चीन इस लहर से अब बाहर आ रहा है।

 

जानें क्या है ओवरवेट रेटिंग का मतलब

ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली ने भारत का स्टेटस बदलकर ‘ओवरवेट’ कर दिया है। यहां ओवरवेट रेटिंग का मतलब है कि फर्म को उम्मीद है कि भारत की अर्थव्यवस्था भविष्य में बेहतर प्रदर्शन करेगी। गौरतलब है कि बीते दिनों में अमेरिका के ‘AAA’ दर्जा खोने और चीन में आर्थिक मंदी के कारण भारत के स्टेटस में यह सुधार देखा गया है।
विश्लेषकों ने रिपोर्ट में दावा किया है कि नरमी के उपाय कई हिस्सों में आने की संभावना है, जो शेयरों के लाभ को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। मॉर्गन स्टेनली की ओर से लचीली अर्थव्यवस्था का हवाला देते हुए भारत को अंडरवेट से बराबर वजन में लाने के कुछ ही महीनों बाद यह रेटिंग अपग्रेड की गई है। आने वाले दिनों में भारत की अर्थव्यवस्था में अच्छा उछाल देखने को मिल सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button