प्राकृतिक आपदाओं से घर की सुरक्षा करेगा होम इंश्योरेंस, जानिए इसके बारे में

Home Insurance: हर कोई चाहता है कि उसका अपना घर हो। लोग अपने सपने को पूरा करने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं। मकान खरीदने के लिए वित्तीय योजना और बचत की जरूरत होती है। सालों की बचत के बाद घर खरीदना बहुत बड़ी बात है। ऐसे में यदि कोई प्राकृतिक आपदा या आग लग जाए तो क्या होगा। क्या ऐसी स्थिति में आपको मुआवजा मिल सकता है। जैसे हम गाड़ियों का इंश्योरेंस करवाते हैं। इसी तरह घर का बीमा कराना जरूरी है। जब भी घर में कोई अप्रिय घटना घटती है, तो बीमा से उस नुकसान को कवर किया जा सकता है।

क्या है गृह बीमा?

यह एक प्रकार का प्रॉपर्टी बीमा है। यह आपके घर को अप्रत्याशित या अपेक्षित क्षति से कवर प्रदान करेगा। इसमें मकान की संरचना के साथ घरेलू वस्तुएं भी शामिल है।

प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षा

घर को प्राकृति आपदाओं से होने वाले नुकसान को कवर करने के लिए होम इंश्योरेंस लेना जरूरी है। भूकंप, भारी बारिश या बाढ़ के कारण अक्सर घर ढह जाते हैं या क्षति पहुंचती है। जिसकी भरपाई बीमा के जरिए किया जा सकता है। गृह बीमा संपत्ति के नुकसान के साथ श्रमिकों या तीसरे पक्ष की आकस्मिक मौत से भी सुरक्षा प्रदान करता है।

चोरी के मामले में सुरक्षा

यदि आपरे पास होम इंश्योरेंस है तो चोरी जैसी घटनाओं से सुरक्षा पा सकते हैं। कई बीमा हैं जो घर में चोरी होने पर मुआवजा देती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button