दांव पर 20 करोड़ ट्विटर यूजर्स का डेटा, एक्सपर्ट ने किया ईमेल एड्रेस लीक होने का दावा

सैन फ्रांसिस्को. माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर के यूजर्स का डेटा खतरे में है। खबर है कि हैकर्स ने करोड़ों यूजर्स का डेटा सार्वजनिक कर दिया है। जानकार इसे अब के बड़े लीक्स में से एक बता रहे हैं। हालांकि, इसे लेकर सोशल मीडिया कंपनी ने अब तक कुछ नहीं कहा है। फिलहाल, यह भी साफ नहीं हो सका है कि हैक कहां से हुआ और किसने किया था।

बुधवार को सुरक्षा शोधकर्ता ने जानकारी दी है कि हैकर्स ने 20 करोड़ से ज्यादा यूजर्स का ईमेल एड्रेस चुरा लिया है और उसे हैकिंग फोर्म पर पोस्ट कर दिया है। इजरायल के साइबर सिक्योरिटी मॉनिटरिंग फर्म के सह संस्थापक एलन गाल ने कहा कि इस उल्लंघन से बड़े स्तर पर हैकिंग, फिशिंग और डॉक्सिंग को बढ़ावा मिलेगा। गाल ने पहले 24 दिसंबर को भी रिपोर्ट शेयर की थी। साथ ही अब तक यह भी साफ नहीं है कि इस मामले को लेकर ट्विटर की तरफ से क्या कार्रवाई की गई है।

Have I Been Pwned के निर्माता टोरी हंट ने भी लीक हुए डेटा को देखकर कहा, ‘जैसा बताया गया, काफी हद तक’ यह वैसा ही लग रहा है। हैकर्स और उनकी लोकेशन को लेकर अब तक कोई जानकारी नहीं है। आशंकाएं जताई जा रही हैं कि यह घटना 2021 की शुरुआत में घटी हो। तब तक एलन मस्क ने कंपनी पर मालिकाना हक हासिल नहीं किया था।

ट्विटर पर राजनीतिक विज्ञापन पर लगी पाबंदियों में ढील
एक समाचार एजेंसी के अनुसार, ट्विटर ने कहा है कि वह राजनीतिक विज्ञापन पर अपने तीन साल पुराने प्रतिबंध में ढील देगी। दरअसल, पिछले साल के अंत में इस सोशल मीडिया मंच को खरीदने के बाद एलन मस्क राजस्व बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। सोशल मीडिया कंपनी ने मंगलवार देर रात ट्वीट किया, ‘हम अमेरिका में उद्देश्य आधारित विज्ञापनों के लिए अपनी विज्ञापन नीति में ढील दे रहे हैं।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button