सुबह फ्रेश होने में आती है दिक्कत, तो इस एक चीज का पानी में भिगोकर कर लें सेवन, पेट के हर कोने से निकल जाएगी गंदगी

Fig For Constipation: अंजीर एक बेहद ही हेल्दी और पौष्टिक फल है. सदियों से बढ़ते इस रसीले फल की लोकप्रियता के साथ कई स्वास्थ्य लाभ जुड़े हैं. अंजीर कई अलग-अलग रंगों जैसे बैंगनी और हरे रंग में आता है. ये फल में मीठा, रसीला और गूदेदार होता है जो कुरकुरे बीजों से भरा होता है. भारत में आपको ज्यादातर मीठे और रसीले फल इसके सूखे रूप में मिलेंगे, लेकिन कई ऐसे भी हैं जो इसे ताजा भी खाना पसंद करते हैं. सूखे अंजीर की तुलना में ताजा अंजीर में कैलोरी और शुगर की मात्रा कम होती है, जो उन्हें डायबिटीज रोगियों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन बनाती है. 

सूखे अंजीर कैल्शियम का भी जबरदस्त स्रोत हैं. अंजीर विटामिन ए, बी और फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे मिनरल्स से भरे होते हैं. फाइबर से भरपूर अंजीर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. हेल्दी पाचन को बनाए रखने के लिए फाइबर भी बहुत जरूरी है. शायद इसीलिए भीगी हुई अंजीर खाना कब्ज को ठीक करने का भारत का सबसे भरोसेमंद घरेलू नुस्खा रहा है.

अगर कब्ज को बिना इलाज के छोड़ दिया जाए, तो पुरानी कब्ज से दर्द और यहां तक कि ब्लीडिंग भी हो सकती है. दूसरी ओर हल्के कब्ज को कुछ निवारक घरेलू उपचारों से रोका जा सकता है. 2-3 सूखे अंजीर रात भर पानी में भिगोकर खाना उनमें से एक है. 

अंजीर फाइबर का एक बड़ा स्रोत है. हेल्दी डायजेशन सिस्टम को बनाए रखने के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करना जरूरी है, जो बदले में कब्ज की संभावना को कम करने में प्रभावी साबित हो सकता है. फाइबर मल में बल्क एड करता है, इसे नरम करता है और कब्ज को दूर करने में मदद करता है.

ज्यादातर लोगों को अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है. अंजीर को पानी में भिगोने से शरीर में इन्हें बेहतर तरीके से पचाने में मदद मिलती है. अंजीर फाइबर का एक पावरहाउस है. फाइबर दो प्रकार के होते हैं: घुलनशील फाइबर और अघुलनशील फाइबर. इसलिए जब आप अंजीर को पानी में भिगोते हैं, तो घुलनशील फाइबर टूट जाता है और इसे कंज्यूम करना आसान हो जाता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button