एलोवेरा की 3 समर ड्रिंक रेसिपीज आपको रखेंगी हाइड्रेटेड, स्किन और बालों के लिए भी हैं फायदेमंद

समर सीजन आते ही त्वचा, बाल एवं पाचन संबंधी समस्याएं सभी को परेशान करने लगती हैं। बढ़ती गर्मी और चिलचिलाती धूप में शरीर को ठंडक प्रदान करना बहुत जरूरी है। वास्तव में गरर्मी के मौसम में आपको ऐसी चीजों के सेवन की जरूरत होती है, जो लाइट और हाइड्रेटिंग हों। पोषक तत्वों से भरपूर एलोवेरा एक ऐसा सुपरफूड है जो इस मौसम की आपकी बहुत सारी जरूरतें पूरी कर सकता है। हेल्थ शॉट्स पर हम लेकर आए हैं एलोवेरा के 3 इंटरेस्टिंग ड्रिंक्स (Aloe vera drink recipe) की रेसिपी। तो देर किस बात की आइए जानते हैं इसे किस तरह तैयार करना है साथ ही जानेंगे गर्मी में एलोवेरा हमारी सेहत के लिए कैसे काम करता है।गर्मी के मौसम में यदि खानपान पर उचित ध्यान न दिया जाए, तो पाचन क्रिया पर नकारात्मक असर पड़ता है। पेट की गर्मी से एक्ने, पिंपल, ब्रेकआउट जैसी त्वचा से जुड़ी तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही हेयर फॉल और डैमेज का खतरा भी बना रहता है। इन असुविधाओं से बचने में एलोवेरा आपकी मदद कर सकता है। एलोवेरा शरीर को ठंडक प्रदान कर पाचन क्रिया को दुरूस्त करता है। जिससे त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है।जानें क्यों इतना खास है एलोवेरा पब मेड सेंट्रल के अनुसार एलोवेरा में 75 एक्टिव कम्पाउंड पाए जाते हैं। जिनमें एंजाइम, शुगर, लिग्निन, सैपोनिन, मिनरल्स, सैलिसिलिक एसिड, अमीनो एसिड शामिल हैं। साथ ही यह विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई का एक बेहतरीन स्रोत है। यह सभी एक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट हैं। इसमें विटामिन बी 12, कोलीन और फोलिक एसिड भी पाया जाता है। ये सभी कम्पाउंड आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

गर्मी के मौसम में एलोवेरा देता है आपको ये 4 सेहत लाभ

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है एलोवेरानेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स, एयर पोलूशन और अन्य टॉक्सिंस के प्रभाव से बचाते हैं। त्वचा को प्राकृतिक ग्लो प्रदान करने से लेकर इसे एक्ने, पिंपल से फ्री रखने तक एलोवेरा काफी कारगर होता है।

2. पेट को ठंडक प्रदान करता हैपब मेड सेंट्रल द्वरा एलोवेरा को लेकर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार एलोवेरा युक्त ड्रिंक्स का सेवन पेट से जुड़ी तमाम समस्याएं जैसे कि हार्टबर्न, एसिडिटी और गैस से राहत पाने का एक उचित समाधान है। यह पेट को पर्याप्त ठंडक प्रदान करता है और कब्ज की समस्या में कारगर होता है।

3. शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता हैएलोवेरा में पानी की एक उचित मात्रा मौजूद होती है। ऐसे में इससे बनी ड्रिंक आपको लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखती है। आमतौर पर न्यूट्रीशनिस्ट एलोवेरा युक्त ड्रिंक्स को इंटेंस वर्कआउट के बाद लेने की सलाह देते हैं। इस समर सीजन बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए एलोवेरा ड्रिंक्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

4. त्वचा का रखे खास ख्यालत्वचा पर एलोवेरा को अप्लाई करने के साथ ही इसे डाइट में शामिल करने से भी तमाम फायदे मिल सकते हैं। यह गर्मी में होने वाले सन बर्न से लेकर ड्राई और इची स्किन की स्थिति में कारगर होता है। साथ ही त्वचा को पर्याप्त हाइड्रेशन प्रदान करता है और नमी को बनाए रखता है। ऐसे में त्वचा पर इसका नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता।

यहां हैं एलोवेरा से बनी 3 समर ड्रिंक्स की रेसिपी 

1 एलोवेरा लेमनेड

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

एलोवेरा जूस और फ्रेश एलोवेरा पल्प
नींबू का रस
पुदीने की ताजी पत्तियां
शहद
पानी
आइस क्यूब

इस तरह तैयार करें

ब्लेंडिंग जार में एलोवेरा जूस या एलोवेरा पल्प, पुदीने की ताजी पत्तियां, नींबू का रस और उचित मात्रा में पानी डालें।

इन सभी सामग्री को एक साथ अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें।

अब एक गिलास में आइस क्यूब डालें फिर तैयार किये गए लेमनेड को छननी से छान कर गिलास में निकाल लें।

इसमें एक चम्मच शहद डालें और इन्हें अच्छी तरह से मिला लें। पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें और इसे एन्जॉय करें। एलोवेरा आपके मुंह को फ्रेश रखता है, चित्र शटरस्टॉक।

2. कुकुंबर एलो वॉटर (Cucumber aloe water)

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

खीरा
एलोवेरा पल्प
नींबू का रस
पिंक साल्ट
आइस क्यूब
पानी

इस तरह तैयार करें

एक ब्लेंडर में खीरा एलोवेरा नींबू का रस और आवश्यकतानुसार पानी डालकर इन्हें अच्छी तरह से ब्लेंड करें।

इन्हें तब तक ब्लेंड करें जब तक की खीरा पूरी तरह से ब्लेंड न हो जाए।

एक गिलास लें उसमें आइस क्यूब डालें। अब तैयार किए गए जूस को इसमें डाल दें।

आवश्यकतानुसार पिंक साल्ट मिलाएं और खीरे के 2-4 टुकड़े को गिलास में डाल दें।

आपका कुकुंबर एलो वॉटर बनकर तैयार है। अपनी इस हाइड्रेटिंग और टेस्टी ड्रिंक को एन्जॉय करें।

3 वाटरमेलन एलोवेरा जूस

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

तरबूज 1 कप
एलोवेरा पल्प 1/2 कप
पुदीना की पत्तियां 1/4 कप
पानी 4 कप
आइस क्यूब

इस तरह तैयार करें

सबसे पहले ब्लेंडिंग जार में तरबूज, एलोवेरा पल्प, पुदीना की पत्तियां और पानी डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें।

अब एक गिलास में आइस क्यूब डालें और इसमें तैयार किए गए जूस को डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

पुदीने की पत्ती एवं तरबूज के टुकड़ों से गार्निश करें और इसे इंजॉय करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button