मटर पकाने से लेकर आलू उबालते समय इन कुकिंग टिप्स को अपनाएंगे तो खाने का बढ़ जाएगा स्वाद

नई दिल्ली. रसोई में खाना बनाते समय मां और दादी जरूर ऐसे नुस्खे बताती हैं जो बड़े काम के होते हैं। लेकिन अक्सर हम उन्हें भूल जाते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ छोटे लेकिन काम के टिप्स एंड ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जो कुकिंग को आसान और टेस्टी बना देते हैं। इस लिस्ट में पनीर को सॉफ्ट बनाने से लेकर मटर को हरा बनाने जैसी 7  ट्रिक शामिल है। तो चलिए जानें कौन से हैं वो खास कुकिंग टिप्स।

उबले आलू का छिलका जल्दी उतारने की ट्रिक
उबले आलू का छिलका उतारना झंझट वाला काम लगता है तो उबलते आलू के पानी में एक चुटकी नमक मिला दें। इससे छिलके आसानी से और फटाफट निकल जाते हैं। 

पनीर को मुलायम बनाने के टिप्स
पनीर की सब्जी बनाते समय पनीर को फ्राई नहीं करना चाहते तो उसे नमक मिले पानी में डुबो दें। इससे पनीर सॉफ्ट हो जाएगी और ग्रेवी को आसानी से अब्जॉर्ब कर लेगी।

ग्रेवी बनाते समय कौन से मसाले डालें
जब भी ग्रेवी वाली सब्जी बनाना हो तो तेल में सबसे पहले प्याज डालकर भूनना चाहिए। इससे स्वाद अच्छा आता है। उसके बाद लहसुन-अदरक और टमाटर डालें और सबसे आखिर में मसाला डालें। 

हरी मटर का रंग कैसे बनाएं
जब भी हरी मटर को पकाते हैं तो उसका रंग चला जाता है। हरी मटर का हरा रंग नहीं जाएगा अगर उबालते समय पानी में एक चुटकी चीनी डाल देंगी।

दाल पकाते समय कूकर गंदा हो जाता है
जब भी दाल को पकाए तो सारा पानी कूकर के बाहर निकलने लगता है। दाल पकाते समय एक चम्मच तेल डाल दें। इससे दाल कूकर के चारों तरफ बहेगी नहीं और कूकर साफ बना रहेगा।

खीर जल जाती है
खीर बनाते समय अगर तली में चावल चिपक जाते हैं तो हमेशा मोटे तले के बर्तन में खीर पकाएं। साथ ही बीच-बीच में चलाते रहें। इससे खीर जलेगी नहीं।

पास्ता या चाउमीन चिपक जाता है
अगर आपका पास्ता और चाउमीन आपस में चिपक जाता है तो पकाने के तुरंत बाद इसे ठंडे पानी में डालकर सारा पानी छाल लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button