हेयरफॉल कंट्रोल करती हैं ये 5 चीजें, एक्सपर्ट ने बता दिया बाल दोबारा उगाने का नुस्खा

नई दिल्ली. बालों का झड़ना इन दिनों आम बात है। स्ट्रेस, पॉल्यूशन, केमिकल वाले प्रोडक्ट को बालों में लगाने से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और जड़ों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं। बालों को वापस से उगाना चाहते हैं। जिससे कि सिर पर पैची स्किन दिखना बंद हो जाए तो एक्सपर्ट की इन बातों को जरूर मानें। बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने के लिए एक्सपर स्कैल्प पर इन पांच चीजों को लगाने के लिए बताते हैं। जिनसे झड़े हुए बालों की जगह पर नए बाल उग आएंगे। 

एसेंशियल ऑयल
एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाकर लगाने से बाल तेजी से बढ़ते हैं और झड़ना बंद हो जाता है। साथ ही ये काफी सूदिंग इफेक्ट देते हैं जिससे आपको स्ट्रेस भी कम होता है। लेमन ऑयल को हेयर ऑयल में मिलाकर मसाज करें। आप रोजमेरी ऑयल की कुछ बूंदों को जोजोबा ऑयल में मिलाकर लगाएं। सप्ताह में एक दिन इस तेल को लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है। ध्यान रहे कि एसेंशियल ऑयल को कभी भी सीधे बालों में ना लगाएं।

प्याज का रस
इन दिनों अनियन को हेयर फॉल सॉल्यूशन के लिए जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। प्याज काफी फायदेमंद होते हैं। बालों में प्याज लगाने के लिए सबसे पहले प्याज को मिक्सी में ब्लेंड कर लें। फिर इसे किसी छन्नी से छानकर प्याज के रस को निकाल लें। स्कैल्प और बालों में इस रस को लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बालों में शैंपू कर लें। ये तरीका बालों को उगाने में मदद करेगा।

नारियल का तेल
नारियल का तेल बालों की ग्रोथ के लिए सबसे अच्छा होता है। इसमे फैटी एसिड होता है जो स्कैल्प में जाकर बालों को प्रोटीन देता है। नारियल के तेल को सीधा ही स्कैल्प पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह शैंपू कर लें। सप्ताह में दो से तीन बार नारियल के तेल की मसाज करने से बाल दोबारा से उगने लगते हैं और हेयर फॉल भी कम होता है। 

एलोवेरा जेल
बाल अगर रूखे और बेजान होकर टूट रहे हैं तो उनमे एलोवेरा जेल काफी तेजी से काम करता है। डैंड्रफ और ऑयली स्कैल्प को हटाकर ये बालों को उगाने में मदद करता है। एलोवेरा जेल को सीधे ही बालों में अप्लाई कर छोड़ दें। करीब दो घंटे बाद बाल धो लें। सप्ताह में तीन से चार बार इस का इस्तेमाल बालों को घना और मुलायम बनाने में मदद करता है। 

मसाज है जरूरी
बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए मसाज जरूरी है। जिससे कि ब्लड सर्कुलेशन बढ़े और बाल तेजी से उगे। नारियल तेल, फिश ऑयल, आमंड ऑयल की मसाज बालों को झड़ने से रोकने में मदद करती है। एक्सपर्ट का कहना है कि हेयरफॉल से बचना है तो रोजाना मसाज करना बहुत जरूरी है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button